Thursday 30 August, 2007

टाटा स्टील का मुनाफा छह गुना हुआ

साल की शुरुआत में आंग्ल-डच स्टील निर्माता कोरस ग्रुप के अधिग्रहण से टाटा स्टील का संचयी कर पश्चात मुनाफा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में छह गुना बढ़कर 6388 करोड़ रुपए हो गया।
विश्व की छठी सबसे बड़ी इस्पात बनाने वाली कंपनी टाटा स्टील ने पिछले साल की समान अवधि में 1014 करोड़ रुपए का संचयी कर पश्चात मुनाफा दर्ज किया था। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान कंपनी का संचयी कारोबार भी पांच गुना बढ़कर 31155 करोड़ रुपए हो गया जबकि पिछले साल की समीक्षाधीन अवधि में यह 5748 करोड़ रुपए था।
टाटा स्टील ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पहली तिमाही के दौरान कंपनी के अनांकेक्षित वित्तीय आंकड़ों में टाटा स्टील लिमिटेड के अंकेक्षित वित्तीय नतीजे और कोरस के प्रस्तावित वित्तीय नतीजे शामिल हैं।
पहली तिमाही के दौरान कंपनी का संचयी परिचालन मुनाफा बढ़कर 4904 करोड़ रुपए हो गया जबकि पिछले साल की समीक्षाधीन अवधि में यह 1712 करोड़ रुपए था।
टाटा स्टील ने 12.1 अरब डालर में इस कोरस का अधिग्रहण किया था जो भारतीय कंपनी द्वारा विदेश में किया गया गया अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। इस सौदे के बाद इस्पात का उत्पादन करने वाली विश्व की छठी सबसे बड़ी कंपनी बन गई। कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता करीब 2.3 करोड़ टन सालाना है।

No comments: