Friday 31 August, 2007

टीसीएस और कॉग्निजेंट के एसईजेड मंजूर

टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) तथा कॉग्निजेंट टेक्नॉलजी के विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) के प्रस्तावों को गुरुवार को औपचारिक मंजूरी दे दी गई। बोर्ड ऑफ अप्रूवल (बीओए) ने कुल 31 प्रस्तावों पर विचार किया और इनमें से 20 को मंजूरी दे दी। बोर्ड ने 15 एसईजेड प्रस्तावों को औपचारिक तथा 5 प्रस्तावों को सैद्धांतिक मंजूरी दी। बीओए के चेअरमैन और वाणिज्य सचिव जी. के. पिल्लई ने बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

टीसीएस आंध्र प्रदेश के रंगा रेड्डी जिले में 30.35 हेक्टेयर भूमि पर आईटी जोन लगाएगी, जबकि कॉग्निजेंट टेक्नॉलजी सॉल्यूशंस का इरादा 16 हेक्टेयर में आईटी एसईजेड लगाने का है। अब देश में कुल मंजूर एसईजेड प्रस्तावों की संख्या 381 हो गई है, वहीं 183 प्रस्तावों को सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। बीओए की अगली बैठक 18 सितंबर को होगी।

बीओए ने गीतांजलि जेम्स के 102 हेक्टेयर के जेम और जूलरी जोन और महाराष्ट्र में एक हजार हेक्टेयर के मल्टी प्रॉडक्ट प्रोजेक्ट को भी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

वेल्सपन के 121 हेक्टेयर के इंजीनियरिंग प्रॉडक्ट जोन और गुजरात हाइड्रोकार्बन एंड एनर्जी एसईजेड लि. के 220 हेक्टेयर के प्रोजेक्ट को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है।

एईसी मार्केटिंग के दादरा एवं नागर हवेली में जेम और जूलरी जोन बनाने और अनंत राज इंडस्ट्रीज के हरियाणा में 10 हेक्टेयर के आईटी जोन प्रस्ताव पर विचार नहीं किया गया, क्योंकि इनके क्षेत्रों के प्रशासन ने एसईजेड के लिए दी गई मंजूरी को वापस ले लिया।

No comments: