Monday 7 April, 2008

सेंसेक्स 300 अंक ऊपर

एशियाई बाजारों से मिले अच्छे संकेतों के असर से भारतीय शेयर बाजार में खरीदारी की बयार बह रही है। दिग्गज शेयरों में आई खरीद के कारण सेंसेक्स अब 300 अंक ऊपर 15,600 के स्तर के ऊपर जा चुका है।

हालांकि खुलने के कुछ देर बाद तक यहां अनिश्चितता का माहौल था और बाजार हल्की गिरावट पर जाकर लौटे हैं। फिलहाल निफ्टी भी 84 अंक ऊपर है। लेकिन शेयर बाजारों में यह तेजी केवल बड़े शेयरों की बदौलत लौटी है और मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक महज आधे फीसदी की तेजी पर हैं।

हालांकि जानकार इस हफ्ते भी बाजारों में अनिश्चितता का माहौल जारी रहने की सम्भावना जता रहे हैं।

इस समय आईटी, एफएमसीजी, तकनीकी और बैंकिंग क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त दिखा रहे हैं। तेल गैस, अचल सम्पत्ति, फार्मा, पीएसयू और उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र में भी के फीसदी से ज्यादा की खरीद है। बीएसई पर कोई भी क्षेत्रीय सूचकांक गिरावट पर नहीं है।

सेंसेक्स पर टीसीएस, विप्रो, सत्यम कम्प्यूटर्स, भारती एयरटेल और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर सबसे ज्यादा तेज हुए हैं जबकि यहां केवल पांच शेयर मारुति सुजुकी, अम्बुजा सीमेंट, रिलायंस एनर्जी, भेल, और एसीसी के शेयर गिरावट पर हैं।

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,647.25 के स्तर पर 304.13 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4731.00 के स्तर पर 84.00 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

No comments: