Saturday 5 April, 2008

स्टॉक मार्केट की उठापटक पर है सेबी की नजर

नई दिल्ली: सेबी ने कहा है कि वह स्टॉक मार्केट की उठापटक पर नजर रखे हुए है। सेबी का कहना है कि ऐसा रिटेल इनवेस्टरों की हितों की रक्षा के लिए किया जा रहा है।

सेबी के होल टाइम मेंबर टी. सी. नायर ने कहा कि जब कभी बाजार में ज्यादा बढ़ोतरी होती है, तभी गड़बड़ियां होती हैं। इसलिए सेबी बाजार पर नजर रख रहा है। नायर ने यह भी कहा कि बाजार में उठापटक जारी है। ऐसे में मैं नहीं जानता कि कम वक्त के लिए इनवेस्ट करने वालों के साथ क्या होगा, लेकिन लंबे वक्त के लिए इनवेस्ट करने वालों को ज्यादा रिटर्न मिलने की अच्छी उम्मीद है।

म्यूचुअल फंडों की ओर से ज्यादा इनवेस्टमेंट किए जाने के बारे में नायर ने कहा कि इन फंडों से प्राप्त राशि की वजह से ही विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा हाथ खींचे जाने के बावजूद बाजार को मजबूती मिल रही है। नायर ने बताया कि अभी बाजार में 850 से ज्यादा म्यूचुअल फंड मौजूद हैं और 87 और बाजार में उतरने के लिए सेबी से मंजूरी का इंतजार कर रही है।

म्यूचुअल फंडों से 2007-08 के दौरान 5,66,000 करोड़ रुपये बाजार को मिले जबकि पिछले साल सिर्फ 3,60,000 करोड़ रुपये मिले थे। हालांकि पिछले लगभग एक महीने में म्युचुअल फंड 28 हजार करोड़ रुपये निकाल चुके हैं, फिर भी उनका निवेश इतना बड़ा है कि बाजार में विश्वास का माहौल कायम है।


No comments: