Friday 11 April, 2008

शेयर बाजारों की बढ़त जारी

अंतर्राष्ट्रीय शेयर बाजारों में मजबूती के समाचारों के बीच भारतीय शेयर बाजार भी अच्छी बढ़त पर हैं। हालांकि महंगाई की दर के 7.41 फीसदी तक बढ़ जाने के समाचारों से बाजारों को हल्का झटका लगा और इनमें कुछ कमजोरी भी आई। सेंसेक्स अब 111 और निफ्टी 41 अंक ऊपर हैं। यहां पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा, तेल गैस और पीएसयू क्षेत्रों में मजबूत खरीद है।

महंगाई की दर एक बार फिर बढ़ी है। 29 मार्च को खत्म हफ्ते में यह दर सात फीसदी से बढ़ते हुए 7.41 फीसदी हो गई हैं। यह बाजार की उम्मीद से काफी ज्यादा है। हालांकि इसका तेज असर बाजार में देखने को नहीं मिला है।

आज औद्योगिक वृद्धि के आंकड़े भी आने हैं जो बाजार की चाल को महत्वपूर्ण दिशा देंगे।

आज देश के शेयर बाजारों को वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिले हैं। जहां कल अमेरिकी बाजार ऊपर बंद हुए वही आज एशियाई बाजार भी मजबूत दिखा रहे हैं।

इस समय पूंजीगत वस्तु क्षेत्र में दो प्रतिशत से ज्यादा तथा ऊर्जा, तेल गैस, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद दिखाई दे रही है। लेकिन बैंकिंग और एफएमसीजी क्षेत्र हल्की गिरावट में चले गए हैं।

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एलएंडटी, रिलायंस एनर्जी, सत्यम कम्प्यूटर्स, रिलायंस और भेल के शेयर सबसे ज्यादा तेजी दिखा रहे हैं। दूसरी ओर हिन्दुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील, रैनबैक्सी, इंफोसिस और अम्बुजा सीमेंट के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

दोपहर 12:10 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,807.03 के स्तर पर 111.93 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4774.60 के स्तर पर 41.60 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

No comments: