Wednesday 2 April, 2008

शेयर बाजार मामूली बढ़त पर बंद

आईटी, बैंकिंग और तकनीकी क्षेत्र के शेयरों में आई तेजी के असर से देश के शेयर बाजार आज एक अच्छी समाप्ति देने में कामयाब रहे। हालांकि यह समाप्ति और बेहतर हो सकती थी यदि इस्पात की कीमतों को लेकर सरकार और इस्पात कम्पनियों के बीच चल रही रस्साकशी ने इसे थामा होता।

सरकार और कम्पनियों के बीच इस्पात कीमतों को लेकर खींचतान की वजह से धातु कम्पनियां आज कमजोर दिखाई पड़ीं। इसकी वजह से एक समय 500 अंक की तेजी दिखा रहा सेंसेक्स महज 123 अंक चढ़कर बंद हुआ। निफ्टी भी 100 से ज्यादा अंकों की तेजी दिखाने के बाद 14 अंक ऊपर बंद हुआ। आज धातु सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा गिरा और बीएसई पर सबसे ज्यादा गिरने वाला क्षेत्र रहा।

अमेरिका से आई खबरों से वित्तीय कम्पनियां और आईटी कम्पनियां सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं। इसी वजह से कल वहां से आई अच्छी खबरों का बैंकिंग और आईटी कम्पनियों ने जमकर फायदा उठाया। आज आईटी, बैंकिंग और तकनीकी क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा चढ़े। वाहन क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा ऊपर बंद हुआ। बाकी सूचकांकों में एक फीसदी से कम की घटबढ़ रही।

इससे पहले देश के शेयर बाजारों को अमेरिकी और एशियाई शेयर बाजारों से सकारात्मक संकेत मिले और सुबह शेयर बाजारों ने एक अच्छी शुरुआत की। कल डाओ जोंस 319 अंक चढ़ा और नैस्डेक भी 83 अंक का इजाफा दिखाने में कामयाब रहा। इसके बाद आज लगभग सभी एशियाई सूचकांकों में भी मजबूत बढ़त दिखाई दी।

सेंसेक्स पर एचडीएफसी और इंफोसिस के शेयर चार फीसदी से ज्यादा तथा आईसीआईसीआई बैंक और जेपी एसोसिएट्स के शेयर तीन फीसदी से ज्यादा चढ़े। इसके पीछे सत्यम कम्प्यूटर्स, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और भारती एयरटेल रहे जो दो फीसदी से ज्यादा ऊपर बंद हुए। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से रिलायंस एनर्जी (4.5 फीसदी), टाटा स्टील (3.2 फीसदी), भेल, आईटीसी और हिन्दुस्तान यूनिलीवर के शेयर सबसे ज्यादा गिरे।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,750.40 के स्तर पर 123.78 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4754.20 के स्तर पर 14.65 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 03:08 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,758.12 के स्तर पर 131.50 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4755.20 के स्तर पर 15.65 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय आईटी, बैंकिंग और तकनीकी सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा तथा उपभोक्ता टिकाऊ और वाहन सूचकांक एक फीसदी से ज्यादा की तेजी पर दिखाई दे रहे हैं। लेकिन धातु क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा गिर गया है। इसके अलावा एफएमसीजी, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तु, तेल गैस और पीएसयू क्षेत्र में भी एक फीसदी से कम की गिरावट है। बीएसई पर मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक भी हल्की तेजी पर हैं।

सेंसेक्स पर एचडीएफसी और इंफोसिस के शेयर चार फीसदी से ज्यादा तथा आईसीआईसीआई बैंक और जेपी एसोसिएट्स के शेयर तीन फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। इसके पीछे सत्यम कम्प्यूटर्स और भारती एयरटेल हैं जो दो फीसदी से ज्यादा ऊपर हैं। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से रिलायंस एनर्जी, टाटा स्टील, भेल, आईटीसी, डीएलएफ और एनटीपीसी के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

No comments: