Thursday 24 April, 2008

शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत

बाजारः लगातार सुधरने की कोशिश (11.15 बजे)

आज कारोबारी सत्र के शुरुआत बाजार में जो तेजी देखी गई, वह अब धीरे-धीरे ढलता दिख रहा है। इस वक्त भी आधी फीसदी की मजबूती के साथ 70 अंकों की बढ़त दिखाता हुआ सेंसेक्स 16768 के स्तर पर कारोबार कर रहा है, वहीं निफ्टी भी 13 अंक उपर 5036 के स्तर पर मजबूती बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

इस महीने के वायदा कारोबार के आखिरी दिन के मद्देनजर भी आज मझोले शेयर के सूचकांक मिड कैप और छोटे शेयरों के सूचकांक स्मॉल कैप में भी खरीदारी देखने को मिल रही है।हालांकि पूंजीगत वस्तु क्षेत्र के शेयरों पर मुनाफावसूली का दबाव देखा जा रहा है, लेकिन अचल सम्पत्ति क्षेत्र और तकनीकि क्षेत्रों के शेयरों में 1 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल रही है।

बढ़त बनाए रखने वाले शेयरों में लगभग 794 शेयर देखे जा रहे है, जिसमें जेपी एसोसिएट्स (3 %), भारती एयरटेल (2.5%), इंडियाबुल्स (7% उपर), एचडीएफसी (2%), रिलायंस पेट्रोलियम (4.6%) शामिल है। वहीं घटने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस लिमिटेड, एसीसी लिमिटेड एक से 2 फीसदी की गिरावट दिखा रहे है।



150 अंक की बढ़त के साथ खुला बाजार (09.57 बजे)

एशियाई बाजारों की मजबूती का असर भारतीय बाजार पर देखने को मिला, और यह तेजी के साथ आधी फीसदी के उछाल पर खुला। आज बाजार खुलते ही मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 145 अंक उपर 16844 के स्तर पर खुला। वहीं राष्ट्रीय शेयर बाजार का सूचकांक निफ्टी भी 42 अंक उपर 5064 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


कल के मुकाबले आज भी अचल सम्पत्ति क्षेत्र के शेयर एक फीसदी की बढ़त बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। वहीं, सूचना प्रौद्योगिकी और वाहन (ऑटो) क्षेत्र के शेयरों में 1 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल रही है। लेकिन धातु और एफएमसीजी क्षेत्र के शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है।

मझोले शेयर के सूचकांक में एक फीसदी का इजाफा देखने को मिला, वहीं 371 कम्पनियों में तेजी देखने को मिल रही है, और उनकी तुलना में महज 57 कम्पनियों के शेयरों में गिरावट की दिशा है। बढ़ने वाले शेयरों में एलएंडटी, इंफोसिस, नाल्को, आईएफसीआई, जेपी एसोसिएट्स, टाटा स्टील, सत्यम में 1 से 2 फीसदी की बढ़त देखी गई।कल घोषित हुए पोलरसिस के नतीजों का असर कम्पनी के शेयर पर भी देखने को मिल रहा है, और यह लगभग 7 फीसदी के गिरावट पर कारोबार कर रही है।

एशियाई बाजार

कल के कारोबारी सत्र के द्वितीय चरण में गिरावट से उभरने वाले एशियाई बाजारों में आज कुछ मजबूती देखने को मिली। जापान का निक्केई .38 फीसदी की बढ़त दिखाते हुए 23 अंक ऊपर 13602 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हांगकांग का हैंग शेंग भी 2 प्रतिशत के उछाल के साथ 400 अंक ऊपर 25,689 के स्तर पर मजबूत स्थिति में नजर रहा है।


वहीं, सिंगापुर का स्ट्रेट टाइम्स एक फीसदी की बढ़त बनाए हुए 23 अंक ऊपर 3217 के स्तर पर और कॉस्पी तकरीबन 1 अंक उपर 18021 के स्तर पर बाजार में बढ़त दिखा रहा है। लेकिन ताइवान में कारोबार हल्की गिरावट दिखाते हुए 14 अंक नीचे 8993 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

No comments: