Tuesday 1 April, 2008

उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स गिरकर बंद

आज लगभग पूरे दिन शेयर बाजारों में घटबढ़ का सिलसिला चलता रहा लेकिन कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स हल्की गिरावट के साथ ही बंद हुआ। इसके विपरीत निफ्टी मामूली बढ़त पर बंद हुआ। आज देश के शेयर बाजारों को विदेशी बाजारों से कोई निश्चित संकेत नहीं मिला। सुबह बढ़त पर खुले शेयर बाजार एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुझानों के बीच उतरते-चढ़ते रहे। इसके बाद यूरोपीय बाजारों की मजबूत शुरुआत के बाद बढ़त पर लौटे लेकिन कारोबार समाप्ति के समय बिकवाली का दबाव बढ़ने से गिरावट पर ही बंद हुए।

यहां सेंसेक्स 17 अंक नीचे और निफ्टी 5 अंक ऊपर बंद हुआ।

बीएसई पर आज तेल गैस क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा और एफएमसीजी सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा चढ़ा। उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र में मामूली खरीद रही। हालांकि पूंजीगत वस्तु क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा गिर गया। धातु, वाहन, अचल सम्पत्ति और ऊर्जा क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट रही।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर में हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस, रिलायंस एनर्जी, टीसीएस और ओएनजीसी के शेयर रहे जबकि भेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एलएंडटी, विप्रो और टाटा स्टील के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर रुके।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,626.62 के स्तर पर 17.82 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,739.55 के स्तर पर 5.05 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 3:11 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,704.00 के स्तर पर 59.56 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,754.65 के स्तर पर 20.15 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

बीएसई पर इस समय तेल गैस क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा और एफएमसीजी सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा की खरीद पर है। आईटी, उपभोक्ता टिकाऊ और तकनीकी सूचकांक में भी बढ़त लौटी है। हालांकि पूंजीगत वस्तु क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा, वाहन और धातु क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा और ऊर्जा, अचल सम्पत्ति, बैंकिंग और फार्मा में हल्की गिरावट है।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर में हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस, रिलायंस एनर्जी, ओएनजीसी और टीसीएस के शेयर हैं जबकि भेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एलएंडटी, विप्रो और टाटा स्टील के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

दोपहर 2:15 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,691.80 के स्तर पर 47.36 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,763.75 के स्तर पर 29.25 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

बीएसई पर इस समय तेल गैस क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा, एफएमसीजी और उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद दिखाई दे रही है। आईटी, पीएसयू, फार्मा और तकनीकी सूचकांक में बढ़त लौटी है। हालांकि वाहन और पूंजीगत वस्तु क्षेत्र में अब भी बड़ी गिरावट जारी है।

सेंसेक्स के सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर में हिंदुस्तान यूनिलीवर, टीसीएस, ओएनजीसी, रिलायंस और हिंडाल्को के शेयर हैं जबकि भेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एलएंडटी, टाटा स्टील और भारती एयरटेल के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

No comments: