Wednesday 9 April, 2008

शेयर बाजार अच्छी तेजी पर बंद हुए

देश के शेयर बाजारों ने वैश्विक अनिश्चितताओं से भरे आज के दिन में काफी उतारचढ़ाव के बीच एक अच्छी बढ़त पर बंद होने में कामयाबी दिखाई। आज काफी दिनों बाद ऊर्जा और पूंजीगत वस्तु क्षेत्र में अच्छा कारोबार देखने को मिला इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र में आई तीन फीसदी की तेजी भी आज की बढ़त के पीछे का कारण रही।

आज की तेजी एक ऐसे दिन में देखने को मिली जहां अधिकांश एशियाई बाजार जैसे शंघाई, स्ट्रेट टाइम्स, निक्केई और अमेरिकी बाजारों में गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा यूरोपीय बाजार भी आज गिरावट पर ही खुले हैं।

आज यहां सेंसेक्स 202 और निफ्टी 37 अंक ऊपर बंद हुआ। इसके अलावा बीएसई का मिडकैप सूचकांक एक फीसदी से ज्यादा और स्मॉलकैप सूचकांक डेढ़ फीसदी से ज्यादा उछला।

आज के कारोबार में बैंकिंग सूचकांक ने तीन फीसदी से ज्यादा की, ऊर्जा पूंजीगत वस्तु क्षेत्र में दो फीसदी से ज्यादा की तथा धातु, उपभोक्ता टिकाऊ, पीएसयू और तेल गैस क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की तेजी पर बंद हुए। लेकिन अचल सम्पत्ति क्षेत्र डेढ़ फीसदी से ज्यादा और एफएमसीजी क्षेत्र आधे फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ।

आज सेंसेक्स में एचडीएफसी बैंक का शेयर साढ़े पांच फीसदी तेज रहा और यह सेंसेक्स के तीस शेयरों में से सबसे तेज भागा। इसके पीछे एचडीएफसी के शेयर में चार फीसदी से ज्यादा, भेल और टाटा स्टील के शेयर में तीन फीसदी से ज्यादा और आईसीआईसीआई बैंक, सिप्ला, रिलायंस एनर्जी और एलएंडटी के शेयर में दो फीसदी से ज्यादा की तेजी रही।

लेकिन दूसरी ओर मारुति सुजुकी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर और भारती एयरटेल के शेयर में एक फीसदी से ज्यादा की कमी रही। टीसीएस, डीएलएफ और जयप्रकाश एसोसिएट्स भी बड़ी गिरावट में रहे।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,790.51 के स्तर पर 202.89 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4747.05 के स्तर पर 37.40 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 02:16 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,672.61 के स्तर पर 84.99 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,719.45 के स्तर पर 9.80 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा, बैंकिंग, उपभोक्ता टिकाऊ, धातु क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की तेजी पर हैं। इसके पीछे पीएसयू और तेल गैस क्षेत्र हैं। लेकिन एफएमसीजी और अचल सम्पत्ति क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा गिरे हैं। वाहन और तकनीकी क्षेत्र में भी गिरावट है।

यहां सेंसेक्स में भेल और टाटा स्टील के शेयर तीन फीसदी चढ़े हैं। एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक का शेयर ढाई प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दिखा रहा है। लेकिन हिन्दुस्तान यूनिलीवर, सत्यम कम्प्यूटर्स, जयप्रकाश एसोसिएट्स, मारुति सुजुकी और भारती एयरटेल के शेयर एक फीसदी से ज्यादा गिरे हैं।

No comments: