Friday 11 April, 2008

शेयर बाजार अच्छी बढ़त पर बंद

फरवरी माह के औद्योगिक आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने की खबर का फायदा उठाते हुए शेयर बाजार आज अच्छी बढ़त पर बंद हुए। इसे अंतर्राष्ट्रीय शेयर बाजारों से भी मजबूती के समाचार मिले और इसका असर भी बाजारों पर दिखाई दिया। हालांकि महंगाई की दर 29 मार्च को खत्म सप्ताह में 7.41 फीसदी तक बढ़ जाने के समाचारों ने इस मजबूती को कुछ कम किया। सेंसेक्स आज 112 और निफ्टी 44 अंक ऊपर बंद हुआ। शेयर बाजारों में आज पूंजीगत वस्तु, तेल गैस और ऊर्जा क्षेत्रों में मजबूत खरीद रही।

फरवरी माह के लिए औद्योगिक वृद्धि के आंकड़े आज गए जोकि काफी अच्छे रहे। फरवरी में औद्योगिक वृद्धि 5.3 प्रतिशत से बढ़कर 8.6 प्रतिशत हो गई है जबकि बाजार को इसके 7.2 प्रतिशत पर रहने का अनुमान था।

दूसरी ओर महंगाई की दर एक बार फिर बढ़ी है। 29 मार्च को खत्म हफ्ते में यह दर सात फीसदी से बढ़ते हुए 7.41 फीसदी हो गई हैं। यह बाजार की उम्मीद से काफी ज्यादा है। हालांकि इसका तेज असर बाजार में देखने को नहीं मिला।

आज देश के शेयर बाजारों को वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिले। जहां कल अमेरिकी बाजार ऊपर बंद हुए वही आज एशियाई बाजार भी मजबूत रहे।

आज पूंजीगत वस्तु, तेल गैस और ऊर्जा क्षेत्र के सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा ऊपर रहे। पीएसयू और धातु सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। लेकिन एफएमसीजी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा तथा बैंकिंग और अचल सम्पत्ति क्षेत्र लगभग आधा फीसदी गिरा।

आज पूंजीगत वस्तु, तेल गैस और ऊर्जा क्षेत्र के सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा ऊपर रहे। पीएसयू सूचकांक में भी डेढ़ फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। लेकिन एफएमसीजी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा तथा बैंकिंग और आईटी क्षेत्र लगभग आधा फीसदी गिरा।

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से भेल, एलएंडटी और रिलायंस के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े और इनमें तीन फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। सत्यम कम्प्यूटर्स और रिलायंस एनर्जी के शेयर में दो फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई। दूसरी ओर अम्बुजा सीमेंट का शेयर साढ़े तीन फीसदी से ज्यादा गिरकर सेंसेक्स पर सबसे ज्यादा गिरने वाला शेयर रहा। इसके पीछे इंफोसिस और हिन्दुस्तान यूनिलीवर के शेयर दो फीसदी से ज्यादा लुढ़के। आईटीसी, रैनबैक्सी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर भी डेढ़ फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुए।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,807.64 के स्तर पर 112.54 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4777.80 के स्तर पर 44.80 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 02:35 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,852.49 के स्तर पर 157.39 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4788.30 के स्तर पर 55.30 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय पूंजीगत वस्तु, तेल गैस और ऊर्जा क्षेत्र के सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा ऊपर हैं। पीएसयू, धातु और उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद दिखाई दे रही है। लेकिन एफएमसीजी क्षेत्र अब एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट में है।

सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एलएंडटी, भेल, रिलायंस, सत्यम कम्प्यूटर्स और रिलायंस एनर्जी के शेयर सबसे ज्यादा तेजी दिखा रहे हैं। दूसरी ओर अम्बुजा सीमेंट, इंफोसिस, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी और रैनबैक्सी के शेयर सबसे ज्यादा गिरे हैं।

No comments: