Monday 21 April, 2008

तेजी पर खुला शेयर बाजार

कारोबार के शुरुआती दौर में मजबूती दिखा रहे मुम्बई शेयर बाजार का सूचकांक बीएसई फिलहाल 242 अंकों की बढ़त पर 16723 पर कारोबार कर रहा है, वहीं निफ्टी शिखर से कुछ लेकिन 75 अंकों की बढ़त लेकर 5033 कारोबार कर रहा है।

आज बाजार खुलते ही पूंजीगत वस्तु, तकनीकि और धातु क्षेत्र के शेयर दो से ढाई फीसदी की बढ़त पर कारोबार करते दिखे, वहीं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), अचल सम्पत्ति और उर्जा क्षेत्र, तेल एवं गैस और उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र के शेयरों में भी तकरीबन 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।

मुम्बई शेयर बाजार (बीएसई) में बढ़त लाने में इस समय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के शेयर 2 फीसदी से उपरी बढ़त पर कारोबार कर रहे है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के शेयरों में विप्रो- 2 फीसदी और सत्यम कम्पयूटर्स भी दो फीसदी की बढ़त दिखा रहे है।

बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई बैंक के शेयरों में लगभग एक फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि घटने वाले शेयरों में पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसिस बैंक और एसबीआई बैंक शामिल है।

09:57 बजे

एशियाई बाजारों में तेजी का असर आज मुम्बई शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स खुलते ही तेजी से उछला और लगभग 200 अंकों की बढ़त के साथ 16678 के आस-पास कारोबार कर रहा है, वहीं राष्ट्रीय शेयर बाजार (एनएसई) का निफ्टी 78 अंक ऊपर 5,021 पर कारोबार करता नजर रहा है।


हाल ही में रिर्जव बैंक द्वारा नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में आधा प्रतिशत की वृद्धि का असर बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में देखने को मिला। बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में एसबीआई बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है।

एशियाई बाजार

एशियाई बाजारों आज बढ़त कारोबार करते नजर आए। जापान का निक्केई लगभग 2 फीसदी की बढ़त दिखाते हुए 221 अंक बढ़कर 13, 697 पर कारोबार कर रहा है।


वहीं ताइवान 40 अंकों की बढ़त पर 9,115 पर कारोबार दिखा, स्ट्रेट टाइम्स 2 फीसदी उपर और सिओल में भी 2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। वहीं दूसरी तरफ, हांगकांग के हैंग शेंग भी 568 अंकों की बढ़त बनाकर 24, 766 पर कारोबार कर रहा था।

No comments: