Wednesday 23 April, 2008

शेयर बाजारः सेंसेक्स में गिरावट

बाजारः 100 अंकों से ज्यादा लुढ़का (11.00 बजे)

आज सुबह कारोबारी सत्र के शुरु होते ही मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक एक महीने की सबसे ज्यादा उंचाई के स्तर 16871 के स्तर को भले ही छू गया, लेकिन इस पर कायम नहीं रह पाया। इस वक्त सूचकांक सेंसेक्स 124 अंक नीचे 16659 और निफ्टी भी 5018 के स्तर पर 30 अंकों की गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

अचल सम्पत्ति क्षेत्र के शेयरों अभी भी डेढ़ फीसदी की बढ़त बनाए रखने में कामयाब है, लेकिन आईटी, वाहन और तकनीकी क्षेत्र के शेयर आधे फीसदी की बढ़त को भी बनाए रखने में नाकाम नजर रहे है।

सेंसेक्स में मामूली गिरावट (10.30 बजे)

फिलहाल सेंसेक्स में एक चौथाई नुकसान देखने को मिल रहा है। हल्की बढ़त पर खुलने के बाद अब शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स में 36 अंकों की गिरावट देखने को मिली है, और यह फिलहाल 16747 के स्तर पर है। वहीं निफ्टी भी 2 अंक नीचे 5047 पर कारोबार कर रहा है। बाजार में मुनाफावसूली भी देखने को मिल रही है।

फिलहाल विप्रो जहां 2 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है, वहीं इंफोसिस, टीसीएस और डीएलएफ भी डेढ़ फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहे है। टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और हिंडाल्को में 1 से 2.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

कमजोर नजर आने वाले क्षेत्रों में धातु, उपभोक्ता टिकाऊ और बैंकिंग क्षेत्र के शेयर शामिल है, जहां आधे से दो फीसदी का घटाव देखने को मिल रहा है।

09:57 बजे

विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों के मद्देनजर आज कारोबारी सत्र में शुरु होते ही मिला-जुला कारोबार देखने को मिला। हालांकि कच्चे तेल में तेजी और कमजोर डॉलर के नतीजों से विदेशी बाजार में गिरावट देखने को मिली, वहीं मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 40 अंकों की बढ़त के साथ 16824 के स्तर पर खुला और राष्ट्रीय शेयर बाजार (एनएसई) का निफ्टी भी 0.4 फीसदी की बढ़त दिखाते हुए 19 अंक ऊपर चढ़ा और 5069 के स्तर पर कारोबार करना शुरु किया

आज के कारोबारी सत्र में सभी क्षेत्रों के सूचकांक बढ़त लिए नजर रहे है। अचल सम्पत्ति क्षेत्र के शेयरों में लगभग दो फीसदी की बढ़ते देखने को मिली, वहीं उर्जा, पूंजीगत वस्तु, तेल एवं गैस में भी तकरीबन एक फीसदी की बढ़त देखी जा रही है।

बढ़ने वाले शेयरों में आर्किड केमिकल्स, इस्पात, जेपी हाइड्रो, आइडिया सेल्युलर, यूनिटेक, इंडिया बुल्स, डीएलएफ, बजाज हिन्दुस्तान शामिल है।

एशियाई बाजार

कल थोड़ी गिरावट देखने के बाद आज एशियाई बाजारों में मिला-जुला शुरुआती कारोबार देखने को मिला। जापान के निक्केई में .69 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। निक्केई लगभग 93 अंकों की बढ़त के साथ 13,640 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

वहीं दूसरी तरफ, हांगकांग का हैंग शेंग भी 145 अंकों की बढ़त दिखाते हुए 13,640 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स भी .44 प्रतिशत उपर की बढ़ोत्तरी दिखाते हुए 3,201 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। ताइवान में कारोबार बिल्कुल सपाट दिख रहा है, और सिओल में 16 अंकों की बढ़त देखने को मिली है और यह फिलहाल 1,804 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

No comments: