Wednesday 2 April, 2008

सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त जारी

देश के शेयर बाजारों में मजबूती भरा कारोबार जारी है। हालांकि शेयर बाजार अपने दिन के ऊपरी स्तरों से अब काफी नीचे चुके हैं लेकिन वे लगातार बढ़त पर बने हुए हैं। सेंसेक्स निफ्टी में आज की बढ़त के पीछे वित्तीय शेयरों का बड़ा हाथ दिखाई दे रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 326 और निफ्टी 79 अंक ऊपर है।

इससे पहले देश के शेयर बाजारों को अमेरिकी और एशियाई शेयर बाजारों से सकारात्मक संकेत मिले और यही आज की इस तेजी की वजह भी रही। कल जहां डाओ जोंस 319 अंक चढ़ा, नैस्डेक भी 83 अंक का इजाफा करने में कामयाब रहा। इसके बाद आज लगभग सभी एशियाई सूचकांकों में भी मजबूत बढ़त दिखाई दे रही है।

इस समय बैंकिंग, आईटी और उपभोक्ता टिकाऊ सूचकांक तीन फीसदी से ज्यादा तथा अचल सम्पत्ति, तकनीकी और वाहन सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा की तेजी पर दिखाई दे रहे हैं। तेल गैस, फार्मा, पीएसयू और पूंजीगत वस्तु क्षेत्र को भी एक फीसदी से ज्यादा की खरीद मिलती दिख रही है। बीएसई पर अब धातु सूचकांक हल्की गिरावट पर है। मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक भी डेढ़ फीसदी से ज्यादा की तेजी पर है।

सेंसेक्स पर आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, जेपी एसोसिएट्स और इंफोसिस के शेयर चार फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। इसके पीछे विप्रो, डीएलएफ और सत्यम कम्प्यूटर्स हैं। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से केवल टाटा स्टील, रिलायंस एनर्जी और भेल के शेयर गिरावट पर हैं।

दोपहर 12:11 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,952.76 के स्तर पर 326.14 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4818.75 के स्तर पर 79.20 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

No comments: