Friday 11 April, 2008

टर्नर भारत में दो और चैनल खोलेगी

मुम्बई। अमेरिका टाईम वार्नर समूह की टर्नर कम्पनी ने भारत में इस वर्ष के अंत तक दो और टेलीविजन चैनल शुरू करने तथा एनीमेशन फिल्मों के लिए पृथक ईकाई गठित करने की घोषणा करने के साथ ही कहा है कि वह भारत में अपना कारोबार बढ़ाने के लिए शाहरूख खान और आमिर खान समेत कई बालीवुड कलाकारों के सम्पर्क में है।

कम्पनी के एशिया प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष स्टीव मार्कोपोटो ने आज यहां बुलाई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वॉर्नर ब्रदर्स के साथ साझेदारी में शुरू किया जाने वाला पहला नया चैनल, हॉलीवुड फिल्मों पर आधारित होगा। दूसरा नया चैनल आम मनोरंजन का होगा जो अल्वा बंधुओं की कम्पनी मिडिटेक के साथ संयुक्त उद्यम होगा। टर्नर कम्पनी ने गत दिसम्बर में मिडिटेक कम्पनी की आंशिक हिस्सेदारी खरीदी थी।

मार्कोपोटा ने उनकी कम्पनी के भारत में किए जाने वाले निवेश का खुलासा करने से इंकार करते हुए कहा, “यह निवेश उभरती अर्थव्यवस्था वाले चीन आदि किसी भी देश से कहीं अधिक होगा।

उन्होंने कहा कि एनीमेशन फिल्मों के लिए गठित की जा रही पृथक ईकाई प्रारम्भ में हर वर्ष दो फिल्में बनाएगी जिनके कथ्य स्थानीय होंगे। लेकिन उन्होंने कहा कि कम्पनी का देश में अपना कोई स्टूडियो खोलने का इरादा नहीं है।

यह पूछे जाने पर कि क्या कम्पनी ने अपने कारोबार बढ़ाने के लिए बॉलीवुड कलाकारों से कोई बातचीत की है, टर्नर इंटरनेशनल इंडिया के प्रबंध निदेशक अंशुमान मिश्रा ने कहा कि कोई अनुबंध तो नहीं हुआ है पर कम्पनी शाहरूख खान और आमिर खान समेत विभिन्न बॉलीवुड कलाकारों के सम्पर्क में जरूर है।

गौरतलब है कि टर्नर कम्पनी का भारत में पहले से कारोबार है जिसमें सीएनएन, कार्टून नेटवर्क, पोगो, खुल जा सिम सिम आदि टीवी चैनल के विपणन अथवा संचालन शामिल हैं। उसके अलावा उसने जी समूह के कार्यक्रमों के विपणन के लिए करार कर रखा है।

No comments: