Tuesday 22 April, 2008

उथल पुथल के बीच बंद हुआ बाजार

दिनभर के उतार चढ़ाव के बाद मुम्बई शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्स 43 अंकों की बढ़त दिखाते हुए 16, 739 पर बंद हुआ, वहीं राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 12 अंक उपर 5049 के स्तर पर बंद हुआ।

आज पूरे दिनभर के कारोबार में चुनिंदा स्टॉकों में खरीदारी देखी गई, और मझोले शेयर का सूचकांक मिड कैप सूचकांक भी 0.5 फीसदी उपर बढ़त बनाकर बंद हुआ। आज बाजार को मजबूती देने वाले अचल सम्पत्ति क्षेत्र के शेयर में तीन फीसदी की बढ़त और पूंजीगत वस्तु के शेयरों में 2 फीसदी का इजाफा देखने को मिला।

दूसरी तरफ, टीसीएस के नतीजों से निराश निवेशकों की प्रतिक्रिया की पूरे सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के शेयरों में देखने को मिली और आईटी सूचकांक 5 फीसदी नीचे गिरकर बंद हुआ। देखा जाए, तो केवल टीसीएस कम्पनी के शेयर में 10.5 फीसदी की भारी गिरावट देखी गई, वहीं विप्रो के शेयर भी 5 फीसदी से नीचे फिसलकर बंद हुए।

आज बाजार को मजबूती देने वाले शेयरों में भेल 6 फीसदी उपर, नाल्को और एचडीएफसी 4 फीसदी उपर, यूनिटेक और आइडिया 6 फीसदी उपर, सत्यम 5 फीसदी उपर, डीएलएफ और सेल के शेयरों में 3 प्रतिशत का इजाफा देखा गया। आज घोषित किए गए नतीजों के बाद भी रैनबैक्सी के शेयरों में बढ़ते देखने को नहीं मिली।

बाजार में हल्की खरीदारी (02.00 बजे)

दोपहर में कारोबारी सत्र में थोड़ी देर सुस्ती रहने के बाद अब बाजार में कुछ खरीदारी देखने को मिल रही है। इस समय मुम्बई शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स और राष्ट्रीय शेयर बाजार के निफ्टी में आधी फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।

दायरे में घूमता हुआ सेंसेक्स 68 अंक उपर 16808 पर कारोबार कर रहा है, वहीं निफ्टी भी 22 अंक उपर 5059 पर कारोबार करता नजर रहा है। बढ़ने वाले शेयरों में भेल, डीएलएफ लिमिटेड, जयप्रकाश एसोसिएटस, सिपला और आईसीआईसीआई बैंक शामिल है। वहीं गिरावट की तरफ बढ़ने वाले शेयरों में शामिल टीसीएस और विप्रो भी 9 और 5 फीसदी तक लुढ़क गए हैं।

बाजारः सुस्त कारोबार (01.00 बजे)

आज कारोबारी सत्र के शुरुआती दौर में अंतर्राष्ट्रीय बाजार से अच्छे संकेत मिलने के बावजूद बाजार महज हल्की गिरावट के साथ खुला था, और फिलहाल बाजार में सुस्ती देखने को मिल रही है। सेंसेक्स फिलहाल 27 अंक उपर 16,767 के स्तर पर कारोबार करता दिखता रहा है, वहीं राष्ट्रीय शेयर बाजार का सूचकांक निफ्टी भी 10 अंक उपर 5047 पर कारोबार करते हुए 5000 के स्तर को बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

इस समय बाजार में लगभग 700 शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, वहीं 530 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि, मझोले शेयरों के सूचकांक मिड कैप में सुबह के सत्र जितनी तेजी देखने को नहीं मिल रही है, लेकिन स्मॉल कैप अभी भी बढ़त बनाए हुए कारोबार कर रहे है।

अचल सम्पत्ति क्षेत्र के शेयरों में 2 फीसदी, धातु, पूंजीगत वस्तु और बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में 1 फीसदी की बढ़त ने बाजार को मजबूती दी है। उर्जा और फार्मा क्षेत्र के शेयरों में मामूली बढ़त देखी जा रही है। कल आए नतीजों के बाद अब टीसीएस के शेयरों पर लगभग 10 फीसदी के घाटे की मार पड़ी है। सत्यम और विप्रो के शेयर भी नुकसान में चल रहे है।

No comments: