Monday 7 April, 2008

सेंसेक्स-निफ्टी अच्छी बढ़त पर बंद

देश के शेयर बाजारों ने आज एक नए हफ्ते की शुरुआत एक अच्छी रैली से की। सेंसेक्स ने आज 438 अंकों की चढ़ाई की जिसके पीछे मुख्यतः बैंकिंग, एफएमसीजी, धातु और तेल व गैस क्षेत्र के शेयरों का हाथ रहा। निफ्टी भी आज 114 अंक अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहा। यहां मिडकैप व स्मॉलकैप सूचकांक एक फीसदी की बढ़त पर बंद हुए।

एशियाई बाजारों से मिले अच्छे संकेतों के असर से आज भारतीय शेयर बाजार में भी खरीदारी की बयार रही। हालांकि खुलने के कुछ देर बाद तक यहां अनिश्चितता का माहौल था और बाजार कुछ समय के लिए हल्की गिरावट पर भी रहा। लेकिन उसके बाद बाजार ने एक अच्छी वापसी दिखाई।

आज के कारोबार में बैंकिंग और एफएमसीजी क्षेत्र चार फीसदी, धातु, तेल व गैस, उपभोक्ता टिकाऊ, फार्मा और तकानीकी क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा तथा बाकी सूचकांक एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त लेकर बंद हुए। बीएसई पर कोई भी क्षेत्रीय सूचकांक गिरावट पर नहीं रहा।

सेंसेक्स पर आईसीआईसीआई बैंक, रैनबैक्सी, जयप्रकाश एसोसिएट्स, हिन्दुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयर सबसे ज्यादा तेजी पर रहे जबकि केवल अम्बुजा सीमेंट, रिलायंस एनर्जी और मारुति सुजुकी के शेयर गिरावट पर बंद हुए।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,781.46 के स्तर पर 438.34 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4761.20 के स्तर पर 114.20 अंक ऊपर बंद हुआ।

No comments: