Tuesday 8 April, 2008

याहू ने माइक्रोसॉफ्ट का प्रस्ताव ठुकराया

न्यूयॉर्क। याहू ने माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के 42 अरब डॉलर के अधिग्रहण प्रस्ताव को फिर ठुकरा दिया।

माइक्रोसॉफ्ट के तीन सप्ताह के भीतर अधिग्रहण के बारे में निर्णय सीमा तय की थी। याहू ने इसके जवाब में कहा है कि अधिग्रहण के लिए जो कीमत लगाई गई है वह कम है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी स्टीव बालमेर को लिखे कड़े पत्र में याहू ने सॉफ्टवेयर प्रमुख की छाया संघर्ष की धमकी को अनुत्पादक बताते हुए कहा है कि याहू केवल अच्छे सौदे के लिए तैयार है।

याहू के अध्यक्ष रॉय बास्टोक और मुख्य कार्यकारी जेरी यंग के हस्ताक्षरयुक्त इस पत्र में कहा गया है, “आपके प्रस्ताव के संबंध में हमारे बोर्ड के नजरिए में कोई बदलाव नहीं आया है। हमारा हमेशा से यह विश्वास रहा है कि आपका प्रस्ताव याहू और उसके शेयरधारकों के हित में नहीं है।

बालमेर ने शनिवार को इस सौदे को मंजूर करने के लिए याहू को तीन सप्ताह का समय दिया था। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि खराब होती अर्थव्यवस्था और इंटरनेट शेयरों के बाजार में गिरावट के साथ ही याहू के वेब सर्च और विज्ञापन कारोबार में गिरावट रही है और उसे देखते हुए यह सौदा मंजूर कर लेना चाहिए।

इसके जवाब में याहू का कहना था कि उसका कारोबार अच्छा चल रहा है और माइक्रोसॉफ्ट को अपने एंटरप्राइज की कीमत को देखना चाहिए।

याहू ने पत्र में कहा है किआपके शेयर की कीमतों में रही कमी के परिणामस्वरुप आज आपके प्रस्ताव की कीमत शुरुआती प्रस्ताव की तुलना में बहुत कम है।माइक्रोसॉफ्ट ने एक फरवरी को जब पहली बार निविदा की घोषणा की थी याहू के प्रति शेयर की कीमत 31 डॉलर अथवा कुल सौदे की 44.6 अरब डॉलर लगाई गई थी जो उस समय याहू के शेयर के बाजार मूल्य की तुलना में 62 प्रतिशत अधिक थी, किंतु माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत में आई गिरावट का मतलब याहू का प्रति शेयर दाम घटकर 29.62 डॉलर प्रति शेयर रह जाना है।

No comments: