Wednesday 7 November, 2007

40 करोड़ तक के कारोबार का अनुमान

कोटा. बुधवार को धन त्रयोदशी पर हस्ता नक्षत्र होने से बाजार में शगुन की खरीदारी के लिए जबर्दस्त उत्साह रहेगा। व्यापारियों के अनुसार इस साल कोटा में धनतेरस पर करीब 40 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है।

दीपोत्सव की शुरुआत धनतेरस से मानी जाती है, सो सर्राफा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट, कार और दुपहिया वाहनों, फर्नीचर, बर्तन, आतिशबाजी और लाइट डेकोरेशन के बाजार में विशेष तैयारियां की गई हैं। दुल्हन की तरह सजे बाजार रात में झिलमिलाती रोशनी से जगमगा रहे हैं। मंगलवार को बाजार में हर जगह ग्राहकों की रौनक दिखाई दी।

चारपहिया वाहन : (बिक्री अनुमान-16 करोड़ रुपए) धनतेरस पर पिछले साल से 40 से 45 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद है। करीब 300 कारों और 130 व्यावसायिक वाहनों की बिक्री होने की संभावना है।

दुपहिया वाहन : (बिक्री अनुमान-6 करोड़ रुपए) अनुमान लगाया जा रहा है कि 1600 दुपहिया वाहनों (मूल्य लगभग 6 करोड़ रुपए) की बिक्री होगी। दुकानदारों ने इसको लेकर खास तैयारियां की हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स : (बिक्री अनुमान-3 करोड़ रुपए) एलसीडी, लैपटॉप, रंगीन टीवी, वॉशिंग मशीन, फ्रॉस्ट फ्रिज, माइक्रोवेव ओवन, डिजिटल कैमरा, डीवीडी प्लेयर जैसे उत्पादों की कीमतों में गिरावट और दीवाली ऑफर से बिक्री में 30 से 45 प्रतिशत तेजी आई है। कोटा में करीब 1500 उत्पादों की बिक्री होने का अनुमान है।

सोना-चांदी : (बिक्री अनुमान-4 करोड़ रुपए) : चौथमाता बाजार और स्वर्ण रजत मार्केट के सूत्रों ने बताया कि धनतेरस पर कोटा में 1500 से अधिक दुकानों पर सोने-चांदी के सिक्के और अन्य ज्वैलरी की बिक्री से 3 से 4 करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है।

गोदाम में बदला बर्तन बाजार : (कारोबारी उम्मीद-एक करोड़ रुपए) धनतेरस को देखते हुए व्यापारियों ने मुंबई, दिल्ली, मद्रास, अहमदाबाद व जोधपुर से भारी मात्रा में बर्तन मंगवाए हैं।

आतिशबाजी और डेकोरेशन : (बिक्री अनुमान- 3-4 करोड़ रुपए) शहर में आतिशबाजी के करीब 700 से अधिक काउंटर्स सजाए गए हैं। इनसे दो-ढाई करोड़ रुपए और लाइट डेकोरेशन की 150 दुकानों से करीब 50 लाख की बिक्री होने की उम्मीद है। मोमबत्ती कारोबार भी 25 लाख रुपए का हो सकता है।

No comments: