Friday 16 November, 2007

ब्रिटिश कंपनी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा की पहल

नई दिल्लीः बैंक ऑफ बड़ौदा अपनी गतिविधियों का विस्तार करते हुए ब्रिटेन की लीगल एंड जनरल के साथ जीवन बीमा कारोबार के संयुक्त उद्यम के लिए शुक्रवार को यहां सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डा. अनिल खंडेलवाल ने बैंक की लघु ऋण गतिविधियों के लिए जयपुर के सेंटर फॉर माइक्रोफाइनैंस के साथ समझौते के अवसर पर यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा, आंध्र बैंक के साथ मिलकर ब्रिटेन की लीगल एंड जनरल कंपनी के साथ जीवन बीमा कारोबार के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित करेगा। वित्तमंत्नी पी. चिदंबरम की उपस्थिति में इसके लिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

खंडेलवाल ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नैशनल बैंक और आंध्र बैंक के साथ मिलकर मलयेशिया में भी अपनी बैंकिंग गतिविधियां चलाएगा। इस इकाई में सर्वाधिक 40 फीसदी इक्विटी बैंक ऑफ बड़ौदा की होगी जबकि पीएनबी के पास 35 और आंध्र बैंक के पास 25 परसेंट इक्विटी होगी।

खंडेलवाल ने कहा कि बैंक ने ग्रामीण क्षेत्नों तक अपनी पहुंच बनाने और किसानों और पिछडे़ तबकों को अपने साथ जोड़ने के लिए माइक्रो फाइनैंस केन्द्र को अपने साथ जोड़ा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के डूंगरपुर से शुरू कर बैंक बीकानेर तक अपनी लघु ऋण गतिविधियां बढ़ायेगा। इन गतिविधियों के तहत जिले में करीब 300 स्वंय सहायता समूहों को बैंक से जोड़ना, किसानों और ग्रामीणों को विभिन्न व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण देना उनका बौद्धिक विकास करना तथा छोटी से छोटी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने का काम होगा।

No comments: