Thursday 15 November, 2007

स्पाइसजेट अपने किराए बढ़ाएगी

नई दिल्ली : कम किराये वाली प्राइवेट एयरलाइन्स स्पाइसजेट ने बुधवार को 'हवा' में बातें की और कहा कि कंपनी अगले 6 महीने में फेयर में 5 से 7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी। मौका था अपने बेड़े में पहले बोइंग 737-900 ईआर विमान को शामिल करने की घोषणा का। इसके लिए कंपनी ने आसमान में उड़ती हुई उद्घाटन फ्लाइट में प्रेस कॉन्फ्रेंस का अनोखा तरीका अपनाया।

' ऑन बोर्ड' पत्रकार सम्मेलन कुछ कुछ वैसा ही था, जैसा प्रधानमंत्री अपनी विदेशी यात्राओं के समय करते हैं। जहाज के केबिन मेगाफोन के जरिए पत्रकारों ने स्पाइसजेट के टॉप अधिकारियों से बातचीत की। स्पाइसजेट के कार्यकारी अध्यक्ष सिद्धांत शर्मा ने कहा कि बढ़ी हुई ईंधन की कीमतों के कारण हम अपने किराए में बढ़ोतरी करेंगे।

यह फ्लाइट गुड़गांव के चिल्ड्रेंस विलेज के 40 बच्चों के लिए 'जॉय राइड' भी साबित हुई। इन बच्चों को दिल्ली और आसपास 30,000 फीट ऊपर एक घंटे की उड़ान का लुत्फ उठाकर बाल दिवस मनाने का न्योता दिया गया था।

बोइंग की नवीनतम पेशकश 737-900 ईआर विमान को शामिल करने के साथ ही स्पाइसजेट 212 सीटों वाले सबसे बड़े विमान को घरेलू उड़ानों के लिए इस्तेमाल करने वाली एयरलाइंस बन गई है। सितंबर 2008 तक ऐसे 4 और विमानों को बेड़े में शामिल करने की योजना है।

यह विमान एक समय में 3200 नॉटिकल माइलस (5,925 किलोमीटर) की उड़ान भर सकता है। शुरुआत में यह विमान बुधवार से दिल्ली-गोवा-मुंबई मार्ग पर लगाया गया है। स्सपाइसजेट ने इतनी लम्बी उड़ान का यह जहाज यह सोचकर लिया है कि अगले वर्ष इसे विदेशी रूटों पर जाने की अनुमति मिल जाए। उम्मीद है कि सिविल एविएशन मंत्रालय विदेशी रूटों के लिए 5 वर्ष की शर्त घटाकर 3 वर्ष कर देगा।

स्पाइसजेट के विमान 17 शहरों के लिए हर रोज 100 उड़ानें भरते हैं। बेड़े में अभी 17 अत्याधुनिक बोइंग 737-800 विमान हैं। 2010 तक बेड़े में 30 विमान होने की उम्मीद है। ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हाल में मलयेशिया में स्पाइसजेट को सर्वश्रेष्ठ किफायती विमान सेवा पुरस्कार 2007 दिया। स्पाइसजेट ने सेकंड एसी यात्रियों को अपने कम किरायों से शुरू से ही लुभाने की कोशिश की है। यह बताने पर कि रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने दावा किया है कि वह ट्रेन पैसेंजरों को अतिरिक्त सुविधाएं देकर उन्हें किफायती वायु सेवाओं की तरफ जाने से रोकेंगे, स्पाइसजेट के डाइरेक्टर अजय सिंह ने कहा रेलवे हमसे कभी कॉम्पीट नहीं कर सकती। जैसे-जैसे भारतीय ज्यादा अमीर हो रहे हैं और समय के महत्व को समझ रहे हैं, वैसे-वैसे रेल यात्री हमारी तरफ आकर्षित हो रहे हैं। बहरहाल, मुझे यह जानकर खुशी है कि रेल मंत्री हमें अपना कॉम्पिटिटर मानने लगे हैं।

No comments: