Monday 12 November, 2007

एफडी में कुछ दिन जोड़ने से ज्यादा मुनाफा

मुंबई. दीवाली के बाद क्या कुछ खरीदी बाकी रह गई है? आपके पास पैसा है तो फिक्स्ड डिपाजिट (एफडी) में निवेश की अच्छी सौदेबाजी कर सकते हैं। कुछ साल financeपहले तक एफडी पर ब्याज दरें सभी बैंकों की एक जैसी होती थीं। अब सब कुछ बदल गया है।

क्या बदला
आईसीआईसीआई बैंक एक साल की एफडी पर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज देता है। दूसरी तरफ बैंक आफ बड़ौदा (एक साल का स्पेशल डिपाजिट), कापरेरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स और यूको बैंक 9 फीसदी की ब्याज दरें देते हैं। एक्सिस बैंक (पहले यूटीआई बैंक) भी 9 फीसदी ब्याज देता है। आईडीबीआई बैंक अभी 360 दिनों के डिपाजिट पर 9.5 फीसदी ब्याज देता है।

कुछ दिनों का मामला
डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक के साथ भी यह सुविधा है। वह एक साल के डिपाजिट पर 8.3 फीसदी ब्याज देता है। अगर आप चार दिन ज्यादा (369) डिपाजिट रख सकते हैं तो बैंक 9.25 फीसदी ब्याज देता है।

नियमों पर ध्यान दें
कई बैंक हैं जो इन दिनों विशेष डिपाजिट योजनाएं चला रहे हैं। धन जमा करने से पहले नियमों को ध्यान से पढ़ लें। उनमें लाक इन पीरियड हो सकता है, समय से पहले व्रिडाल पर कोई ब्याज नहीं जैसी शर्ते भी हो सकती हैं।

विशेष योजनाएं
अगर आप एफडी पर ज्यादा रिटर्न के लिए बैंक नहीं बदलना चाहते तो दूसरा विकल्प अपना सकते हैं। बैंक आजकल खास अवधि के विशेष एफडी प्रस्ताव देते हैं। इन योजनाओं में साधारण डिपाजिट योजनाओं के मुकाबले ज्यादा ब्याज दिया जाता है। एचडीएफसी बैंक एक साल के स्टैंडर्ड एफडी पर 6.75 फीसदी ब्याज देता है। बाजार में दूसरे लोग 9 फीसदी ब्याज दे रहे हैं, उस माहौल में यह कुछ भी नहीं है। अगर आप निवेश की अवधि में पंद्रह दिन और बढ़ा सकते हैं तो एचडीएफसी से ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक आपको 1 साल 15 दिन और 1 साल 16 दिन के एफडी पर 9 फीसदी ब्याज दे रहा है।

No comments: