Tuesday 27 November, 2007

रूरल कस्टमरों के लिए पीएनबी की खास स्कीम

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने सोमवार को गौतम बुध नगर जिले के ग्राम छपरौली स्थित ब्रांच में अपने पहले बायोमेट्रिक एटीएम की शुरुआत की। इसका उद्घाटन पीएनबी के सीएमडी के. सी. चक्रवर्ती ने किया। उन्होंने बताया बायोमेट्रिक एटीएम में आवाज से पहचान की सुविधा एवं अंगुलियों के निशान से नकद निकासी, खाते में बैलेंस की जानकारी एवं बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में अनपढ़ और कम पढ़े लिखे ग्राहकों के बीच संबंधों को और बेहतर बना सके, इसके लिए 'आओ गांव चलें' योजना को बढ़ावा दिया जाएगा।

चक्रवर्ती ने कहा किसी भी देश की उन्नति का रास्ता गांव की गलियों से होकर गुजरता है। इस एटीएम के खुलने से ग्रामीण ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। चक्रवर्ती ने इस दौरान जिले में कार्यरत बैंक के ब्रांच मैनेजरों को बैंक और उपभोक्ताओं के बीच आपसी विश्वास कायम करने को भी कहा। सीएमडी ने ग्रामीणों से कहा अब 10 से 5 की बंदिश नहीं। कभी भी कस्टमर बैंक आकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

चक्रवर्ती ने बताया कि पीएनबी 1076 केंद्रों में 2064 सेवा केंद्रों के माध्यम से कोर सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसके जरिए 22 लाख ग्राहकों को 'कभी भी कहीं भी' सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। बैंक ने पीएनबी मित्र योजना के तहत 3 लाख से अधिक नो फ्रिल खाते खोले हैं और 24 हजार से अधिक जनरल क्रेडिट कार्ड जारी किए है। बैंक द्वारा 1231 एटीएम लगाए जा चुके हैं, जिनमें से 196 एनसीआर में कार्यरत हैं। इस मौके पर छपरौला के ब्रांच मैनेजर वी. वी. कौशिक ने ग्रामीणों का आभार जताया।

No comments: