Wednesday 14 November, 2007

पेट्रोल-डीजल के दाम अभी नहीं बढ़ेंगे

नई दिल्ली में चुनावों के ठीक पहले सरकार पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ाने का साहस नहीं जुटा पा रही है। पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने कहा है कि फिलहाल कीमतें बढ़ाने की जरुरत नहीं है। कीमतों में वृद्धि का फैसला सही समय पर लिया जाएगा। देवड़ा ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि कीमतें बढ़ाने का सही समय क्या होगा।

देवड़ा ने कहा कि लागत से कम कीमत पर पेट्रो उत्पाद बेचने से सरकारी तेल कंपनियों को जो नुकसान हो रहा है, उसकी भरपाई पेट्रो बांड और रुपए की मजबूती से हो रही है।

वित्त मंत्री से बातचीत:
आर्थिक संपादकों के सम्मेलन में देवड़ा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफे के कारण घरेलू पेट्रोल व डीजल की कीमतें बढ़ाने का मसला उठा है। वित्त मंत्री से इस बारे में बातचीत हुई है। पेट्रो उत्पादों की कीमत में वृद्धि के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत स्थिर होने की प्रतीक्षा की जाएगी।

सही वक्त कब?
पत्रकारों ने कीमत बढ़ाने का सही समय पूछा, तो देवड़ा सवाल टाल गए। अंत में कहा कि उनकी सरकार गरीब व आम आदमी पर कोई बोझ नहीं डालना चाहती है।

पेट्रोल की राजनीति
* पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा का कहना है कि पेट्रोल की कीमतें फिलहाल बढ़ाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रुपए की मजबूती और तेल बांड से भरपाई हो रही है।
* प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की राय में पेट्रोलियम, उर्वरक की सब्सिडी के कारण शिक्षा, स्वास्थ्य पर खर्च नहीं कर पा रही है सरकार।
* पेट्रोलियम कंपनियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल सौ डॉलर के आसपास चल रहा है, जिससे उनके घाटे लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कीमतें बढ़ाना भी एक विकल्प है।
* वित्तमंत्री पी चिदंबरम पेट्रोलियम पदार्थो पर लागू शुल्कों में कटौती को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि राजस्व के लिए टैक्स की दरें बढ़ानी होंगी।

ओपेक देश तेल उत्पादन नहीं बढाएंगे
लंदन. तेल निर्यातक देशों का संगठन ‘ओपेक’ इस सप्ताह के अंत में सऊदी अरब की राजधानी रियाद में होने वाली बैठक में तेल उत्पादन बढ़ाने की घोषणा नहीं करेगा। सउदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री अली नाइमी ने फाइनेंशियल टाइम्स को एक इंटरव्यू में यह जानकारी देते हुए उम्मीद जताई कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत १क्क् डालर प्रति बैरल से अधिक नहीं बढ़ेंगी।

No comments: