Friday 16 November, 2007

इंटरेस्ट रेट में तब्दीली के आसार नहीं

नई दिल्लीः देश में पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और पब्लिक सेक्टर के ही केनरा बैंक ने आने वाले कुछ दिनों में इंटरेस्ट रेट में किसी तरह की तब्दीली न होने की बात गुरुवार को कही। इन बैंकों ने कहा कि महंगाई दर नीचे है और बैंकों के पास पर्याप्त लिक्विटिडी है। लिहाजा इंटरेस्ट रेट में किसी तरह के बदलाव के आसार नजर नहीं आ रहे। फिलहाल इसके सॉफ्ट रहने की ही संभावना है और इसके बढ़ने का तो सवाल ही नहीं।

वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के साथ बैंकरों और एक्सपोर्टरों की बैठक गुरुवार को थी। इस बैठक में हिस्सा लेने आए एसबीआई के चेयरमैन ओ. पी. भट्ट ने पत्रकारों को बताया - पिछले दिनों इंटरेस्ट में कुछ कमी की गई है। आने वाले दिनों में इसके जस के तस रहने के आसार हैं और फिर ये कुछ सॉफ्ट यानी कम हो सकते हैं।

केनरा बैंक के सीएमडी एम. बी. एन. राव ने भी कुछ इसी तरह की राय जाहिर की। राव ने कहा कि बैंकिंग सिस्टम में पुख्ता लिक्विडिटी है। महंगाई दर भी कम है। ऐसे में आने वाले दिनों में इंटरेस्ट रेट के सॉफ्ट और जस के तस रहने की संभावना है। राव ने कहा कि महंगाई दर के काबू में होने की वजह से इंटरेस्ट रेट में किसी तरह की बढ़ोतरी की संभावना नजर नहीं आती। हालांकि ग्लोबल लेवल पर तेल की बढ़ती कीमत चिंता का विषय है और इस पर ध्यान से नजर रखे जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इंटरनैशनल लेवल पर ब्याज दरें कम होने से भारत में फंड का प्रवाह बढ़ेगा यानी ज्यादा पैसा आएगा। इससे लिक्विडिटी में और इजाफा होगा।

No comments: