Friday 14 March, 2008

सहमे बाजार में भी आए छोटे आईपीओ

मुम्बई। भारतीय शेयर बाजार में भारी उथलपुथल के दौर में वोकहार्ट समेत तीन बड़ी कम्पनियों के प्रस्तावित आईपीओ वापस ले लिए जाने के बावजूद कुछ छोटी कम्पनियों ने अपने शेयरों के भाव को संतुलित कर प्राथमिक पूंजी बाजार में उतरने की हिम्मत जुटा ली है।

अहमदाबाद की ऐसी ही एक कम्पनीकिरी डाईज एंड केमिकल लिमिटेडने 25 मार्च को खुल रहे अपने निर्गम के तहत 10-10 रुपए के ईक्विटी शेयर के भाव का दायरा 125 रुपए से 150 रुपए के बीच तय किया है। इस निर्गम में शेयर का भाव यदि ऊपरी छोर पर रहा तो कम्पनी को 56 करोड़ रुपए जुटाने में सफलता मिल सकती है। यह निर्गम दो अप्रैल को बंद होगा।

पिछले वर्ष 9.93 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ अर्जित करने वाली इस कम्पनी के प्रबंध निदेशक मनीष किरी ने आज यहां बुलाई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस निर्गम से हासिल पूंजी का उपयोग उसके बड़ोदरा के निकट स्थित संयंत्र का विस्तार करने के साथ ही सल्फ्यूरिक एसिड का नया संयंत्र लगाने पर किया जाएगा जिसकी घरेलू और वैश्विक मांग बढ़ रही है। नए संयंत्र का निर्माण कार्य पहले ही शुरू किया जा चुका है और उसके आगामी दिसम्बर तक चालू हो जाने की आशा है।

इस बीच कम्पनी ने चीन की शेजलांग लांगशंग समूह के साथ मिल कर 40 करोड़ रुपए के प्रारम्भिक निवेश से संयुक्त उद्यम स्थापित करने का निर्णय भी किया है। इसमें किरी की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत होगी और इस संयुक्त उद्यम का वड़ोदरा के निकट ही लगाया जाने वाले संयंत्र के अगले वर्ष के प्रारम्भ में चालू हो जाने की आशा है।

No comments: