Tuesday 4 March, 2008

गिरते बाजार में आई दो आईपीओ घोषणाएं

मुम्बई। भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट के दौर बीच दो कम्पनियों गैमन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (जीआईपीएल) और सीता श्रीफुड प्रोडक्ट्स लिमिटेड (एसएसपीपीएल) ने आज हिम्मत जुटाकर प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की घोषणा की।

रिलायंस पावर के आईपीओ को आशानुरूप सफलता नहीं मिलने के बाद प्राथमिक पूंजी बाजार में उथलपुथल के कारण वोकहार्ट समेत तीन बड़ी कम्पनियों के प्रस्तावित आईपीओ वापस ले लिए जाने से कई कम्पनियों के आईपीओ के खुलने का रास्ता अटक गया है।


इस बीच एक बड़ी और एक छोटी कम्पनी के आगे-पीछे खुलने वाले आईपीओ की आज की घोषणा के बाद उनके प्रदर्शन पर सबकी नजर टिकी हुई है।

करीब 85 वर्ष पुराने गैमन समूह के जीआईपीएल का निर्गम 10 मार्च को खुलेगा और 13 मार्च को बन्द होगा। इसके तहत 10 रुपए समपार मूल्य के एक करोड़ 65 लाख 50 हजार शेयर बेचे जा रहे हैं और प्रति शेयर की मूल्य सीमा 167 रुपए से 200 रुपए के बीच रखी गई है। विश्लेषक एजेंसी, क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च (केयर) ने कम्पनी के औसत से बेहतर बुनियादी कारकों के आधार पर उसके इस आईपीओ को पांच में से चार अंक दिए हैं।


सीता श्री ब्रांड नाम से तैयार आटा बेचने वाली इन्दौर की कम्पनी, एसएसपीपीएल का निर्गम 11 मार्च को खुलेगा और 14 मार्च को बन्द होगा। इसके तहत प्राथमिक पूंजी बाजार से 31.50 करोड़ रुपए जुटाने के लिए 10 रुपए समपार मूल्य के प्रति शेयर का भाव 27 रुपए से 30 रुपए रखा गया है।

No comments: