Friday 14 March, 2008

बाजार ने कहा ‘शुक्रिया शुक्रवार’

कल की भारी गिरावट के बाद शुक्रवार के बाजार से निवेशकों को कुछ राहत की उम्मीद थी और आज का बाजार निवेशकों को ऐसा ही कुछ दे गया। आज सेंसेक्स 403 और निफ्टी 122 अंक चढ़कर बंद हुआ।

हालांकि आज की यह बढ़त तकनीकी नजरिए ज्यादा मायने रखती हो लेकिन ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह रही कि बाजार उस समय भी तने खड़े रहने में कामयाब रहे जिस वक्त आज ज्यादातर एशियाई बाजार लड़खड़ा रहे थे। यह बढ़त तब भी बनी रही जब 1 मार्च को खत्म सप्ताह के महंगाई दर के आंकड़े बुरे रहने पर बाजार मनोभाव खराब हो गए।

एक मार्च को खत्म हफ्ते में महंगाई की दर बढ़कर 5.11 फीसदी हो गई।

अचल सम्पत्ति, बैंकिंग, उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र के शेयरों में आई खरीद के बूते आज सेंसेक्स 403 अंकों की चढ़ाई चढ़ने में सफल रहा और इसने 15,700 का स्तर पार कर लिया।

राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी भी आज अच्छी तेजी दिखाते हुए 122 अंक ऊपर रहा।

आज बीएसई पर अचल सम्पत्ति और उपभोक्ता टिकाऊ सूचकांक में चार फीसदी से ज्यादा और बैंकिंग, धातु, और तेल गैस क्षेत्र तीन फीसदी से अधिक की तेजी पर रहे। बाकी सूचकांक भी अढ़त पर रहे लेकिन ऑटो क्षेत्र लगभग बिना घटबढ़ के बंद हुआ।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी हल्की बढ़त ही रही।

आज सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, जयप्रकाश एसोसिएट्स, डीएलएफ, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, एनटीपीसी, सत्यम कम्प्यूटर्स, एलएंडटी, रिलायंस और आईटीसी के शेयर बढ़त पर रहे। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, अम्बुजा सीमेंट, मारुति सुजुकी और भेल शामिल रहे।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,760.52 के स्तर पर 403.17 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4745.80 के स्तर पर 122.20 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 3:48 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,713.16 के स्तर पर 355.81 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4740.40 के स्तर पर 116.80 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर अचल सम्पत्ति सूचकांक में चार फीसदी से ज्यादा और तेल गैस क्षेत्र तीन फीसदी से अधिक की तेजी दिखा रहा है। आईटी, बैंकिंग, उपभोक्ता टिकाऊ, एफएमसीजी और धातु में दो फीसदी से अधिक की बढ़त बरकरार है।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में हल्की घटबढ़ है।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में जयप्रकाश एसोसिएट्स, डीएलएफ, आईसीआईसीआई बैंक, सत्यम कम्प्यूटर्स, एनटीपीसी, हिंडाल्को, आईटीसी, रिलायंस, एसीसी और रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, मारुति सुजुकी, अम्बुजा सीमेंट भेल और एचडीएफसी के शेयर शामिल हैं।

दोपहर 3:17 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,596.61 के स्तर पर 239.26 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4694.30 के स्तर पर 70.70 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र गिरावट पर है। लेकिन अचल सम्पत्ति सूचकांक में दो फीसदी से ज्यादा तथा आईटी, बैंकिंग, उपभोक्ता टिकाऊ, एफएमसीजी, धातु और तेल गैस क्षेत्र में एक फीसदी से अधिक की बढ़त बरकरार है। बाकी क्षेत्र हल्की बढ़त पर हैं।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में हल्की गिरावट जारी है।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में डीएलएफ, जयप्रकाश एसोसिएट्स, सत्यम कम्प्यूटर्स, एनटीपीसी, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को और रिलायंस के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, भेल और अम्बुजा सीमेंट के शेयर शामिल हैं।

दोपहर 2:23 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,571.11 के स्तर पर 213.76 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4678.85 के स्तर पर 55.25 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र के साथ-साथ फार्मा सूचकांक भी गिरावट पर चुका है। लेकिन धातु और तेल गैस सूचकांक में दो फीसदी से ज्यादा तथा आईटी, बैंकिंग, पूंजीगत वस्तु, एफएमसीजी, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में एक फीसदी से अधिक की बढ़त बरकरार है। बाकी क्षेत्र हल्की बढ़त पर हैं।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक इस समय हल्की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में डीएलएफ, जयप्रकाश एसोसिएट्स, सत्यम कम्प्यूटर्स, टाटा स्टील, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, एनटीपीसी, आईटीसी और रिलायंस के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, भेल, अम्बुजा सीमेंट, एचडीएफसी और टीसीएस के शेयर शामिल हैं।

दोपहर 1:29 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,641.42 के स्तर पर 284.07 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,712,00 के स्तर पर 88.40 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक बढ़त में हैं। धातु सूचकांक में तीन फीसदी से ज्यादा तथा आईटी, तेल गैस, बैंकिंग, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में दो फीसदी से अधिक की बढ़त है। पूंजीगत वस्तु, एफएमसीजी, ऊर्जा और तकनीकी क्षेत्र के सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद है। ऑटो सूचकांक एक फीसदी की गिरावट पर है।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक में हल्की घटबढ़ का सिलसिला चल रहा है।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में डीएलएफ, जयप्रकाश एसोसिएट्स, हिंडाल्को, सत्यम कम्प्यूटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, एलएंडटी, एनटीपीसी, इंफोसिस और रिलायंस शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, अम्बुजा सीमेंट और एचडीएफसी के शेयर शामिल हैं।

दोपहर 12:43 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,636.67 के स्तर पर 279.32 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,708.20 के स्तर पर 84.60 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक बढ़त में हैं। आईटी, धातु, तेल गैस और बैंकिंग क्षेत्र में दो फीसदी से अधिक की बढ़त है। पूंजीगत वस्तु, एफएमसीजी, ऊर्जा, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र के सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद है। ऑटो सूचकांक एक फीसदी की गिरावट पर है।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी हल्की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में डीएलएफ, जयप्रकाश एसोसिएट्स, सत्यम कम्प्यूटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, एलएंडटी, रिलायंस एनर्जी, एनटीपीसी, इंफोसिस और टाटा मोटर्स के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, अम्बुजा सीमेंट और एचडीएफसी के शेयर शामिल हैं।

सुबह 11:32 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,588.53 के स्तर पर 231.18 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,681.00 के स्तर पर 57.40 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक बढ़त में हैं। आईटी और बैंकिंग क्षेत्र में दो फीसदी से अधिक की बढ़त है। पूंजीगत वस्तु, धातु, तेल गैस, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र के सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद है। ऑटो सूचकांक एक फीसदी की गिरावट पर है।

मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक भी हल्की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में जयप्रकाश एसोसिएट्स, सत्यम कम्प्यूटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, डीएलएफ, हिंडाल्को, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, एनटीपीसी और आईटीसी के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, अम्बुजा सीमेंट, एचडीएफसी और रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयर शामिल हैं।

सुबह 11:07 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,551.19 के स्तर पर 193.84 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,668.10 के स्तर पर 44.50 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऑटो क्षेत्र के सूचकांक को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक बढ़त में हैं। आईटी क्षेत्र में सबसे ज्यादा दो फीसदी से अधिक की बढ़त है। पूंजीगत वस्तु, एफएमसीजी, धातु, तेल गैस और पीएसयू क्षेत्र के सूचकांकों में एक फीसदी से ज्यादा की खरीद है।

लेकिन मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक हल्की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयर में जयप्रकाश एसोसिएट्स, सत्यम कम्प्यूटर्स, डीएलएफ, इंफोसिस, हिंडाल्को, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, आईटीसी और एनटीपीसी के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, अम्बुजा सीमेंट, रिलायंस कम्युनिकेशन, एसीसी और एचडीएफसी के शेयर शामिल हैं।

सुबह 10:15 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,457.25 के स्तर पर 99.90 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,643.20 के स्तर पर 19.60 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर ऊर्जा तकनीकी क्षेत्र के सूचकांकों को छोड़कर सभी सूचकांक बढ़त में हैं। धातु क्षेत्र में सबसे ज्यादा एक फीसदी की बढ़त है। आईटी, अचल सम्पत्ति और एफएमसीजी क्षेत्र के शेयर में भी खरीदारी है।

लेकिन मिडकैप सूचकांक में कोई घटबढ़ नहीं है और स्मॉलकैप सूचकांक गिरावट पर है।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयर में जयप्रकाश एसोसिएट्स, डीएलएफ, सत्यम कम्प्यूटर्स, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, आईटीसी, हिंडाल्को, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस एनर्जी के शेयर बढ़त पर हैं। गिरावट वाले शेयर में भारती एयरटेल, टीसीएस, मारुति सुजुकी, अम्बुजा सीमेंट, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, रिलायंस कम्युनिकेशन, एसीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर शामिल हैं।

सुबह 9:56 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,428.33 के स्तर पर 70.38 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,646.15 के स्तर पर 22.55 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

एशियाई बाजार

एशियाई बाजार आज बढ़त पर खुलने के बाद कुछ कमजोर हो गए हैं। यहां हांगकांग का हैंगसेंग 0.16 फीसदी ऊपर था। जापान के निक्केई 225 में 0.50 फीसदी तेजी है। सिंगापूर का स्ट्रेट टाइम्स 0.40 फीसदी चढ़ा है।

ताइवान का ताइवान व्हेटेड 0.41 फीसदी नीचे है। दक्षिण कोरिया का सिओल कम्पोजिट 096 फीसदी गिरा है। शंघाई और जकार्ता के बाजार भी कमजोर हैं।

No comments: