Wednesday 26 March, 2008

टाटा के नाम हुआ जगुआर एवं लैंड रोवर

लंदन.टाटा ने फोर्ड के साथ जगुआर और लैंड रोवर अधिग्रहण समझौते पर हस्ताक्षर कर दिया है। इस अधिग्रहण की कीमत 2 से 2.5 बीलियन ड़ॉलर के बीच आंकी जा रही है। इस अधिग्रहण की अधिकाधिक घोषणा शाम को 5.30 बजे तक की जाएगी। गौरतलब है कि इस अघिग्रहण के लिए भारतीय कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और अमेरिका की कंपनी वन इक्वटी भी प्रयासरत थी लेकिन बाजीटाटा मोटर्स ने मार ली है। उल्लेखनीय है कि दोनों कारों की निर्माता कम्पनी फोर्ड का कहना है कि टाटा द्वारा जगुआर और लैंड रोवर काभारतीयकरणनहीं किया जाएगा। टाटा समूह के अध्यक्ष रतन टाटा ने भी इस बात की पुष्टि की है और कहा कि पश्चिम में ही ऐसा चलन व्याप्त है।

प्राप्त सूचना के अनुसार समझौते का सीधा असर फोर्ड के 12,000 कर्मचारियों और अन्य सहायक इकाईयों को मिलाकर कुल 35,000 से 40,000 कर्मचारी पर पड़ेगा।

टाटा द्वारा इस अधिग्रहण पर गत माह जगुआर कम्पनी द्वारा सामान्य प्रतिक्रिया दी गई थी। जगुआर के नए मॉडल के डिजाइन निदेशक इयान कैलम के शब्दों में कि हमने टाटा को अपनी नई मॉडल लाइन्स एवं उत्पाद श्रृंखला दिखाई है। टाटा हमारे कार्य के प्रति बहुत सम्मानपूर्ण नजरिया रखता है और हमें उम्मीद है कि मेल सुखद रहेगा।

No comments: