Tuesday 18 March, 2008

शेयर बाजार हल्की बढ़त पर बंद

देश के शेयर बाजारों के लिए आज का दिन बेहद निराशा भरा रहा। एक समय लगभग ढाई फीसदी की तेजी दिखा रहे सेंसेक्स निफ्टी को अपने दिन के ऊपरी स्तरों पर एक बार फिर बिकवाली का दबाव झेलना पड़ा और कारोबार बंद होते-होते इनमें क्रमशः 23 और 29 अंक की ही तेजी बची।

आज पूंजीगत वस्तु, फार्मा, अचल सम्पत्ति और तकनीकी शेयरों में तो अच्छी खरीद दिखी लेकिन बैंकिंग, धातु, तेल गैस जैसे क्षेत्र फिर पिट गए।

आज बीएसई पर पूंजीगत वस्तु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। बैंकिंग क्षेत्र एक फीसदी गिर गया। बाकी क्षेत्रीय सूचकांकों में हल्की घटबढ़ रही।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांकों में भी क्रमशः डेढ़ दो फीसदी की गिरावट रही।

आज सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में डीएलएफ, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, रैनबैक्सी, टीसीएस, रिलायंस एनर्जी, रिलायंस कम्युनिकेशन, एलएंडटी, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल और सिप्ला के शेयर शामिले रहे। जयप्रकाश एसोसिएट्स, टाटा स्टील, एसबीआई, हिंडाल्को, इंफोसिस, रिलायंस, एसीसी, ग्रासिम, आईटीसी और एचडीएफसी के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,833.46 के स्तर पर 23,97 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,533.00 के स्तर पर 29.90 अंक ऊपर बंद हुआ।

दोपहर 4:04 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,818.61 के स्तर पर 9.12 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,525.60 के स्तर पर 22.50 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

दोपहर 3:07 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,066.57 के स्तर पर 257.08 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,588.80 के स्तर पर 85.70 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा और तकनीकी क्षेत्र में दो फीसदी से ज्यादा की खरीद है। एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, तेल गैस, पीएसयू और अचल सम्पत्ति क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त दिखा रहे हैं। अकेला उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र का सूचकांक आधे फीसदी की गिरावट दिखा रहा है।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांकों की भी गिरावट घटकर आधे डेढ़ फीसदी के करीब की रह गई है।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, भेल, रिलायंस कम्युनिकेशन, डीएलएफ, एचडीएफसी, रैनबैक्सी, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक और एलएंडटी के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और एसबीआई के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

दोपहर 2:11 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,089.16 के स्तर पर 279.67 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,598.30 के स्तर पर 95.20 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा और तकनीकी क्षेत्र में दो फीसदी से ज्यादा की खरीद है। एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त दिखा रहे हैं। अब अकेला उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र का सूचकांक गिरावट दिखा रहा है।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांकों की भी गिरावट घटी है।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, रैनबैक्सी, डीएलएफ, रिलायंस कम्युनिकेशन, भेल, टीसीएस, एलएंडटी, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक और सत्यम कम्प्यूटर्स के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और एसबीआई के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

दोपहर 1:44 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 15,000.18 के स्तर पर 190.69 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,564.85 के स्तर पर 61.75 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर पूंजीगत वस्तु, एफएमसीजी, तेल गैस, आईटी, ऊर्जा, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त दिखा रहे हैं। लेकिन बैंकिंग, धातु, उपभोक्ता टिकाऊ, वाहन, अचल सम्पत्ति क्षेत्र का टूटना जारी है।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक अब भी डेढ़ से ढाई फीसदी की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, डीएलएफ, रैनबैक्सी, एनटीपीसी, भेल टीसीएस, रिलायंस कम्युनिकेशन, आईसीआईसीआई बैंक, सत्यम कम्प्यूटर्स और एलएंडटी के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, जयप्रकाश एसोसिएट्स, एसबीआई और टाटा स्टील के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

दोपहर 12:38 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,876.90 के स्तर पर 67.41 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,533.80 के स्तर पर 30.70 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर बैंकिंग, धातु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र का टूटना जारी है और यह सभी सूचकांक दो फीसदी से ज्यादा गिरे है। उपभोक्ता टिकाऊ और वाहन क्षेत्र भी गिरे हैं। हालांकि तकनीकी, आईटी, तेल गैस और पूंजीगत वस्तु सूचकांक में हल्की बढ़त है।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक भी डेढ़ फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, भारती एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशन, भेल, सत्यम कम्प्यूटर्स, टीसीएस, ओएनजीसी, एसीसी, एनटीपीसी और रैनबैक्सी के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, जयप्रकाश एसोसिएट्स, टाटा स्टील, हिंडाल्को, एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

सनशेडिंग के समय

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,755.71 के स्तर पर 53.78 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,492.80 के स्तर पर 10.30 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर धातु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा, बैंकिंग क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर है। उपभोक्ता टिकाऊ और वाहन क्षेत्र भी एक फीसदी से ज्यादा गिरे हैं। हालांकि तकनीकी, आईटी, तेल गैस और पूंजीगत वस्तु सूचकांक में हल्की बढ़त है।
मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक भी दो फीसदी की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में सत्यम कम्प्यूटर्स, भारती एयरटेल, भेल, रिलायंस कम्युनिकेशन, रिलायंस एनर्जी, टीसीएस, रैनबैक्सी, इंफोसिस, ओएनजीसी और एनटीपीसी के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, जयप्रकाश एसोसिएट्स, टाटा स्टील, हिंडाल्को, एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

सुबह 11:25 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,790.06 के स्तर पर 19.43 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,515.45 के स्तर पर 12.35 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर बैंकिंग क्षेत्र तीन फीसदी से ज्यादा, धातु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र दो फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर चले गए हैं। उपभोक्ता टिकाऊ क्षेत्र भी एक फीसदी से ज्यादा गिरा है। हालांकि तकनीकी सूचकांक में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त है।

मिडकैप स्मॉलकैप सूचकांक भी डेढ़ फीसदी की गिरावट पर हैं।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस कम्युनिकेशन, सत्यम कम्प्यूटर्स, भारती एयरटेल, रिलायंस एनर्जी, भेल, ओएनजीसी, एसीसी, टीसीएस, रैनबैक्सी और विप्रो के शेयर हैं। एचडीएफसी बैंक, जयप्रकाश एसोसिएट्स, टाटा स्टील, आईटीसी, एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, हिंडाल्को और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

सुबह 10:34 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,917.62 के स्तर पर 108.13 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,547.35 के स्तर पर 44.25 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर पूंजीगत वस्तु, तेल गैस, ऊर्जा, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र के सूचकांक एक फीसदी से ज्यादा की बढ़त पर हैं। इसके अलावा आईटी क्षेत्र के शेयरों में भी अच्छी खरीद है। वाहन, बैंकिंग, उपभोक्ता टिकाऊ, धातु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में हल्की गिरावट है।

इस समय सेंसेक्स में बढ़ने वाले शेयरों में रिलायंस एनर्जी, भारती एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशन, एनटीपीसी, एसीसी, डीएलएफ, ओएनजीसी, टीसीएस, एलएंडटी और विप्रो के शेयर हैं। जयप्रकाश एसोसिएट्स, एचडीएफसी बैंक, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी, टाटा स्टील, एसबीआई, हिंदुस्तान यूनिलीवर और हिंडाल्को के शेयर इसी क्रम में सबसे ज्यादा गिरे हैं।

सुबह 9:56 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 14,690.76 के स्तर पर 118.73 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,481.50 के स्तर पर 21.60 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बाजार

कल अमेरिकी बाजार एक कमजोर शुरुआत देने के बाद वापसी करने में और एक मिलीजुली समाप्ति देने में सफल रहे। कल डाओ जोंस 21.16 अंक ऊपर 11,972.25 के स्तर पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 सूचकांक 11.54 अंक गिरा और 1,276.60 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डेक कम्पोजिट सूचकांक 35.48 अंक खोकर 2,177.01 के स्तर पर बंद हुआ।

एशियाई बाजार

एशियाई बाजार सुबह मजबूत खुले हैं। यहां हांगकांग का हैंगसेंग 0.63 फीसदी ऊपर था। जापान के निक्केई में 1.46 फीसदी की तेजी है। सिंगापूर का स्ट्रेट टाइम्स बिना घटबढ़ के मौजूद है।

ताइवान का ताइवान व्हेटेड 0.14 फीसदी ऊपर है। दक्षिण कोरिया का सिओल कम्पोजिट 0.25 फीसदी चढ़ा है।

No comments: