Wednesday 5 March, 2008

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव

देश के शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार जारी है। देश के दोनों प्रमुख बाजार सूचकांक लगातार घटबढ़ दिखा रहे हैं। इस समय सेंसेक्स 68 अंक ऊपर और निफ्टी 28 अंक ऊपर है।

शेयर बाजार को वैश्विक बाजारों से आज कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले। एशियाई बाजार जहां बढ़त पर खुलने के बाद गिरावट पर चले गए वहीं अमेरिकी बाजार कल लगभग बिना किसी घटबढ़ के बंद हो गए थे।

इस समय बीएसई पर अचल सम्पत्ति क्षेत्र दो फीसदी नीचे है। बैंकिंग, टिकाऊ उपभोक्ता, ऊर्जा क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट है। ऑटो और पूंजीगत वस्तु क्षेत्र में भी गिरावट है। बढ़त वाले क्षेत्रों में आईटी दो फीसदी से ज्यादा ऊपर है। एफएमसीजी, फार्मा, धातु, तेल व गैस, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र भी बढ़त में हैं।

तीस शेयर वाले सेंसेक्स में सत्यम कम्प्यूटर्स, ओएनजीसी, इंफोसिस, टीसीएस, टाटा स्टील, एनटीपीसी, ग्रासिम, विप्रो, एचडीएफसी और हिंडाल्को के शेयर में तेजी है। यहां डीएलएफ, रिलायंस एनर्जी, भारती एयरटेल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एसबीआई, बजाज ऑटो, एफडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसीसी और रैनबैक्सी के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट में हैं।

दोपहर 12:47 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 16,408.55 के स्तर पर 68.66 अंक ऊपर और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,892.80 के स्तर पर 28.55 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

सुबह 11:23 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 16,300.73 के स्तर पर 39.16 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4,859.55 के स्तर पर 4.70 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय बीएसई पर बैंकिंग क्षेत्र दो फीसदी नीचे है। अचल सम्पत्ति क्षेत्र तीन फीसदी नीचे है। टिकाऊ उपभोक्ता, ऑटो, पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा और पीएसयू क्षेत्र में भी गिरावट है। बढ़त वाले क्षेत्रों में आईटी एक फीसदी से ज्यादा और एफएमसीजी, फार्मा, धातु, तेल व गैस और तकनीकी क्षेत्र शामिल हैं।

तीस शेयर वाले सेंसेक्स में सत्यम कम्प्यूटर्स, इंफोसिस, ग्रासिम, ओएनजीसी, एनटीपीसी, आईटीसी, टाटा स्टील, विप्रो, एचडीएफसी और टीसीएस के शेयर में तेजी है। यहां डीएलएफ, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, रिलायंस एनर्जी, एफडीएफसी बैंक, बजाज ऑटो, रैनबैक्सी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट में हैं।

सुबह 9:56 बजे

देश के शेयर बाजार आज हल्की गिरावट पर खुले हैं। यहां आज भी नकारात्मक रुख नजर आ रहा है और धीरे-धीरे ही गिरावट बढ़ रही है। हालांकि कई सारे शेयर अपने निचले स्तरों पर पहुंच चुके हैं और इनमें खरीदारी की स्थिति भी बने तो यह चौंकाने वाला तथ्य नहीं होना चाहिए।

शुरुआती कारोबार में बैंकिंग और टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा गिरा है। जबकि आईटी क्षेत्र में आधे फीसदी की खरीद दिख रही है।

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 16,296.00 के स्तर पर 43.09 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 4856.90 के स्तर पर 7.35 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

एशियाई बाजार

सुबह अच्छी बढ़त दिखा रहे एशियाई शेयर बाजार अब से कुछ देर पहले गिरावट पर जा चुके हैं। यहां हांगकांग का हैंगसेंग 0.50 फीसदी नीचे है। ताइवान का ताइवान व्हेटेड समतल स्तर पर है। जापान के निक्केई में 0.21 फीसदी की नर्मी है। दक्षिण कोरिया का सिओल कम्पोजिट 0.25 फीसदी गिरा है। सिंगापूर का स्ट्रेट टाइम्स 0.42 फीसदी नीचे था।

अमेरिकी बाजार

कल अमेरिकी बाजार मिलेजुले रुझान पर बंद हुए। कल डाओ जोंस 45.10 अंक गिरकर 12,213.80 के स्तर पर रुका। वहीं नैस्डेक 1.68 अंक ऊपर 2,260.28 के स्तर पर और एसएंडपी500 सूचकांक 4.59 अंक नीचे 1,326.75 के स्तर पर बंद हुआ।

No comments: