Saturday 22 September, 2007

2 साल... और 20 लाख को रोजगार

संगठित रिटेल क्षेत्र सरकार की नीतियों की बदौलत सालाना 30 फीसदी की दर से विकास कर रहा है। ऐसे में अनुमान है कि अगले दो सालों में इस क्षेत्र में 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एग्जिक्यूटिव सर्च फर्म इलिक्जिर वेब सॉल्यूशंस की बिजनेस इंटेलिजेंस टीम की एक स्टडी में यह खुलासा किया गया है। स्टडी में कहा गया है कि इस क्षेत्र में जिस तेजी से विकास हो रहा है, उससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे और साथ ही रिटेल के कर्मचारियों को आकर्षक पेज पैकेज मिलेगा। संगठित रिटेल क्षेत्र के 20 प्रतिशत कर्मचारी करदाता की सूची में आ जाएंगे।

एक दिलचस्प बात यह है कि स्टडी में अनुमान लगाया गया है कि आधुनिक रिटेल सेटअप में 50 फीसदी वर्कफोर्स महिलाओं की होगी। फिलहाल भारत रिटेल के क्षेत्र में दुनिया में पांचवें नंबर पर है। संगठित और असंगठित रिटेल क्षेत्र में 2.1 करोड़ लोग काम कर रहे हैं। देश के जीडीपी में रिटेल क्षेत्र का योगदान 13 प्रतिशत है।

इस समय देश की रिटेल इंडस्ट्री 300 अरब डॉलर है। इसके 2010 तक बढ़कर 427 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है और यह क्षेत्र रोजगार देने के मामले में कृषि के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा।

स्टडी कहती है कि आईटी क्षेत्र में प्रगति के बाद अब रिटेल की बारी है। भारत रिटेल हब बनने की दिशा में अग्रसर है।

अब चूंकि वॉल-मार्ट जैसी दुनिया की नामी रिटेलर भारत आने वाली है, ऐसे में घरेलू रिटेलरों के सामने समस्याएं भी आएंगी। घरेलू रिटेल कंपनियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती सविर्स की क्वॉलिटी बरकरार रखने की है। उन्हें अपने अधिकारियों को इसी बात को ध्यान में रखकर तैयार करना होगा।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874