Saturday 29 September, 2007

आम जनता को महंगाई से मिली और राहत

नई दिल्ली: आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबरों का सिलसिला अभी थमा नहीं है। शुक्रवार को अगर शेयर बाजार नई बुलंदियों पर बंद हुए, तो महंगाई के मोर्चे पर भी सरकार को और सफलता मिली है। फल-सब्जियों, अंडे, मछली व दालों की थोक कीमतें घटने से गत 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान मुद्रास्फीति की दर और घटकर 3.23 फीसदी के स्तर पर आ गई। इससे पिछले हफ्ते यह 3.32 फीसदी थी। अगर पिछले वर्ष की समान अवधि से तुलना करें तो स्थिति में काफी सुधार नजर आता है। उस समय यह दर 5.27 फीसदी थी। जाहिर है, महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक ने विगत महीनों के दौरान जो कदम उठाए हैं वे अंतत: अच्छे परिणाम देने लगे हैं।
कुछ जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में भी महंगाई की दर 3.5 से 4 फीसदी के बीच ही रहेगी। हां, अगर सरकार कच्चे तेल की कीमतों में भारी तेजी को देखते हुए घरेलू बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दामों को बढ़ाने का फैसला कर लेती है तो इसमें थोड़ा इजाफा हो सकता है। वैसे मौैजूदा राजनीतिक परिवेश में इस बात की संभावना काफी कम है कि सरकार पेट्रोल, डीजल या अन्य पेट्रो उत्पादों की कीमतों को बढ़ाकर कोई खतरा मोल लेगी।
महंगाई की दर पिछले एक महीने से लगातार चार फीसदी से नीचे बनी हुई है। इसके बावजूद कुछ लोगों का मानना है कि यह महंगाई की सही तस्वीर नहीं है। पहली बात तो यह है कि पिछले कई दिनों से रिजर्व बैंक ने रुपये को पूरी तरह उसके हाल पर छोड़ रखा है। इसके चलते डालर के मुकाबले इसकी कीमत पिछले नौ वर्षो के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। अर्थविद इस आधार पर महंगाई की दर को वास्तविक नहीं मानते हैं। अब सभी की रुचि इस बात में है कि महंगाई के लगातार 3.5 फीसदी के आसपास बने रहने का ब्याज दरों पर क्या असर पड़ेगा। रिजर्व बैंक आगामी 30 अक्टूबर को वार्षिक मौद्रिक नीति की समीक्षा करने वाला है। अर्थविदों के मुताबिक अब समय आ गया है कि रिजर्व बैंक ब्याज दरों को नीचे लाने के लिए कदम उठाए।
थोक मूल्य सूचकांक में 22 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले प्राथमिक उत्पादों की कीमतों में 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान 0.7 फीसदी की कमी आई है। इसके तहत खाद्य उत्पादों की कीमतों में 1.1 फीसदी और गैर-खाद्य उत्पादों की कीमतों में 0.4 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। थोक मूल्य सूचकांक में 64 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले मैन्युफैक्चरिंग उत्पादों की थोक कीमतें इस हफ्ते स्थिर रही हैं।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874