Tuesday 11 September, 2007

सस्ते होम लोन का दौर शुरू !

नई दिल्ली: अत्यंत महंगे होम लोन से परेशान लोगों के लिए यह निश्चित तौर पर अच्छी खबर है। दरअसल, आने वाले दिनों में ब्याज दरें घटने की उम्मीद की जा रही है। तीन बैंकों ने तो ब्याज दरों में कटौती की घोषणा कर भी दी है। सबसे बड़ी बात यह है कि पिछले तीन सालों में पहली बार होम लोन की ब्याज दरों में कमी का दौर शुरू होता नजर आ रहा है।
बाजार विशेषज्ञों ने बताया कि मुद्रास्फीति की दर घटकर चार प्रतिशत से भी नीचे आ गई है। जमा ब्याज दरें भी घट रही हैं। इसी तरह ऋणों का उठाव भी कम हो गया है। ऐसे में बैंकों को अब ऊंची ब्याज दरों पर होम व रिटेल लोन लेने वाले अच्छे लोग मिल नहीं रहे हैं। यही कारण है कि बैंकों ने होम लोन को सस्ता करने की दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है। एचडीएफसी ने हाल ही में अपने स्पेशल मानसून आफर के तहत फ्लोटिंग ब्याज दर को चौथाई फीसदी दर घटाकर 11 प्रतिशत कर दिया है। इसी तरह एचडीएफसी ने प्रोसेसिंग शुल्क को भी घटा दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आफ बड़ौदा ने भी अपनी ब्याज दरें आधा फीसदी घटा दी हैं। इसके फलस्वरूप बैंक अब 20 लाख रुपये तक के होम लोन पर 11 प्रतिशत और 20 लाख रुपये से ज्यादा के आवास ऋण पर 11.25 प्रतिशत ब्याज की मांग कर रहा है। इलाहाबाद बैंक भी इस मामले में पीछे नहीं है। इलाहाबाद बैंक ने 25 वर्षो के होम लोन की ब्याज दर एक प्रतिशत घटाकर 12 फीसदी कर दी है।
ब्याज दरों में इस कटौती का लाभ फिलहाल केवल नए लोन लेने वालों को ही मिल रहा है। होम लोन पहले ही ले चुके लोगों को ब्याज दरों में कटौती के लिए अभी कुछ और समय तक इंतजार करना पड़ेगा।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874