Friday 21 September, 2007

निवेश के लिए भारत की नजर अब आस्ट्रेलिया पर

नई दिल्ली: भारत ने विदेशी निवेश जुटाने के लिए अब आस्ट्रेलिया पर भी अपनी निगाहें जमा दी हैं। भारत ने आस्ट्रेलियाई कंपनियों को निवेश का न्योता देते हुए कहा है कि यहां के स्थिर आर्थिक माहौल में उनके लिए असीम संभावनाएं हैं।
वित्त राज्यमंत्री पवन कुमार बंसल ने बृहस्पतिवार को सिडनी में भारत-आस्ट्रेलिया व्यवसाय परिषद की निवेश बैठक को संबोधित करते हुए कहा है कि ऊर्जा और ढांचागत क्षेत्रों में निवेश की अच्छा संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत में व्यापक बाजार के साथ-साथ तेजी से बढ़ता मध्यम वर्ग भी है जिसमें खरीदारी बढ़ाने की संभावनाएं पहले से कहीं अधिक हैं। बंसल ने कहा, 'भारत में निवेश करने वाली आस्ट्रेलियाई कंपनियों को दक्षिण एशिया और पूर्वी एशियाई देशों के साथ व्यापार करने की भी सुविधा मिलेगी। आस्ट्रेलियाई कंपनियों को भारत में निवेश अंतत: आकर्षक नजर आएगा।'
दोनों देशों के बीच व्यापार लगातार बढ़ रहा है। वर्ष 2005-06 से वर्ष 2006-07 के बीच दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 34.51 प्रतिशत तक की खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले साल दोनों देशों के बीच 7.7 अरब डालर का व्यापार हुआ जिसके बाद भारत आस्ट्रेलिया का 11वां सबसे बड़ा निवेश भागीदार बन गया। बंसल ने कहा कि भारत में आस्ट्रेलिया का निवेश उसकी क्षमताओं से काफी कम है। देश में जितने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी मिली है उसमें आस्ट्रेलिया का हिस्सा मात्र 2.37 प्रतिशत ही रहा है। वर्ष 1991 से वर्ष 2007 के बीच आस्ट्रेलिया का भारत में निवेश मात्र 20 करोड़ 88 लाख डालर तक ही आंका गया है।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874