Thursday 27 September, 2007

तीन साल में दोगुना बढ़ जाएगा म्यूचुअल फंड कारोबार

नई दिल्ली: देश का म्यूचुअल फंड कारोबार 30 फीसदी की वार्षिक चक्रवृद्धि विकास दर के साथ अगले तीन साल में इस समय के 4.67 लाख करोड़ रुपये से दोगुने से अधिक बढ़कर 9.50 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है।
उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम ने म्यूचुअल फंडों के विकास वृत्ति पर जारी एक अध्ययन रिपोर्ट में कहा है कि जागरूकता और निश्चितता बढ़ने से इन कोषों में लोगों का रुझान बढ़ रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बचत के साधन के रूप में जिस तरह म्यूचुअल फंडों को प्राथमिकता दे रहे हैं। उसे देखते हुए 2010 तक इसकी पहुंच इस समय के चार फीसदी से दोगुनी अधिक बढ़ सकती है।
एसोचैम के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत का कहना है कि 1999 से 1998 के बीच साझा कोषों के बाजार में 25 फीसदी की सालाना चक्रवृद्धि दर से विकास के बावजूद खासकर खुदरा निवेशकों की रुचि बढ़ने से इसकी विकास दर में और अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है।
म्यूचुअल कोषों के 4.67 लाख करोड़ रुपये के कुल बाजार में निजी कंपनियों की हिस्सेदारी इस समय 82 फीसदी है। संयुक्त उपक्रम के तहत विदेशी कंपनियों से साझेदारी के कारण इन कंपनियों की हिस्सेदारी घट कर लगभग 70 फीसदी रह जाने की संभावना है।
धूत ने कहा कि म्यूचुअल फंड बाजार में सार्वजनिक कंपनियों की भागीदारी इस समय 10 प्रतिशत से भी कम है जिसके 20 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है। इसी तरह आने वाले सालों में इस बाजार में संयुक्त क्षेत्र की हिस्सेदारी इस समय के आठ फीसदी से बढ़ कर 10 प्रतिशत हो जाने की संभावना है।
एसोचैम का कहना है कि हालांकि घरेलू साझा कोष उद्योग पिछले तीन सालों में अच्छी खासी तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन अगर अमेरिका से तुलना करें तो यह अब भी अमेरिकी म्यूचुअल फंड बाजार से 100 गुना पीछे है।
अमेरिकी म्यूचुअल फंड बाजार भारत के 4.67 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले लगभग 12 खरब डालर का है। अमेरिका में म्यूचुअल फंडों की पहुंच भारत के महज चार फीसदी के मुकाबले 49 फीसदी है। ब्रिटेन में इसकी पहुंच 20 फीसदी है। भारत में जहां इस समय 700 साझा कोष योजनाएं हैं वहीं अमेरिका में इनकी संख्या 12 हजार से अधिक हैं।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874