Wednesday 26 September, 2007

वर्ल्ड इकॉनामी ग्रोथ को झटका

नई दिल्ली: इंटरनैशनल मॉनिटरी फंड ( IMF ) के अनुसार अमेरिकी सबप्राइम संकट से उपजी ग्लोबल फाइनेंशियल क्राइसिस से दुनिया के सभी देशों की इकॉनमी ग्रोथ प्रभावित होगी। सबप्राइम संकट का वर्ल्ड इकॉनमी पर असर अनुमान से ज्यादा हुआ है। इसने कई देशों की इकॉनमी की स्थिति खराब कर दी है, जिससे उबरने में उन्हें काफी समय लगेगा। ऐसे में इस साल पूरे विश्व की इकॉनमी ग्रोथ अनुमानित 4.9 फीसदी से कम हो सकती है।

अपनी ताजा ग्लोबल फाइनेंशियल स्टैबलिटी रिपोर्ट में IMF ने कहा है कि मार्केट में लिक्विडिटी को लेकर रिस्क पहले की तुलना कहीं ज्यादा हो गया है। केंद्रीय बैंकों के सामने यह समस्या है कि वह किस तरह से मार्केट में संतुलन बनायें। मनी फ्लो को किस स्तर पर रखें ताकि बाजार में और ज्यादा हड़बड़ी का वातावरण न बनें।

IMF ने कहा है कि सबप्राइम संकट से पूरे दुनिया में 'लोन मार्केट' काफी प्रभावित हुआ है। देशों ने लोन को लेकर हाई रिस्क लेना बंद कर दिया है। वे लोन देते समय उसकी वसूली सुनिश्चित करने के गणित में जुट गए हैं। यही कारण है कि सभी देशों के केंदीय बैंक लोन पर इंटरेस्ट रेट घटाने या बढ़ाने को लेकर काफी सोच विचार कर रहे हैं। वे फिलहाल वैट एंड वॉच की रणनीति अपनाए हुए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सबप्राइम संकट का असर दुनिया के मार्केट में इसलिए ज्यादा पड़ा, क्योंकि क्रेडिट को लेकर कई देशों ने काफी उदार नीति अपना रखी थी। बाजार में लिक्विडिटी ज्यादा होने के कारण देशों को इस संकट का सामना करने में काफी परेशानी हो रही है। IMF ने अपनी रिपोर्ट में किसी खास देश का नाम नहीं लिया है, पर एशियाई देशों के बाजार की ओर इशारा करते हुए कहा कि जो देश उबरती अर्थव्यवस्था के दौर से गुजर रहे हैं कि उन्हें काफी संभलने की जरूरत है। इन देशों को सबसे अधिक ध्यान महंगाई की दर को कंट्रोल करने और इंटरेस्ट रेट को तर्कसंगत बनाने में देना होगा। उन्हें लोन टारगेट तय करके उसको अमल में लाना होगा। अमेरिका जैसे आर्थिक रूप से शक्तिशाली देश में हुई घटना से अन्य देशों को सबक लेना होगा, जहां पर हाई रिस्क पर और अधिक लोन देने के कारण सारा मामला गड़बड़ा गया है।

1 comment:

Anonymous said...

आवेदक ध्यान।

2015-2016 ऋण लगानी प्रस्ताव 3% दर मात्र। म श्री एडम्स केभिन AKLM बीमा कम्पनी, इमेल को एक प्रतिनिधि हुँ:

(adams.credi@gmail.com)

* व्यक्तिगत ऋण।
* व्यापार ऋण।
* निवेश ऋण।
* घर ऋण।
* विद्यार्थी ऋण।
* निवेश ऋण।

यहाँ तपाईं तत्काल श्री एडम्स केभिन ऋण लगानी देखि ऋण को लागि एक मौका छ। सम्पर्क इमेल: (adams.credi@gmail.com) को लागि

जरुरी ऋण जानकारी

आवेदन 2015 बाहिर छ।

इमेल: adams.credi@gmail.com
बताएँ: +187499384874