Tuesday 26 February, 2008

माल भाड़े में कमी चाहते हैं उद्योग

कम्पनी जगत रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव से रेल भाड़े में एक प्रतिशत की कमी की उम्मीद कर रहा है। यादव 2008-09 का रेल बजट आज लोकसभा में पेश करेंगे।

उद्योग मंडल एसोचैम की कल यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार कम्पनियों को मानना है कि 2008-09 में यात्री और माल ढुलाई में 15 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि रेल मंत्री यात्री किरायों में कोई बढ़ोतरी नहीं करें और माल भाड़े में एक प्रतिशत की कमी करें।

एसोचैम की आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया हे कि यह राय 300 कम्पनियों के बीच कराए गए सर्वेक्षण में 210 कम्पनियों के प्रमुखों ने कहा कि रेल मंत्री रेलवे की बचत का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने के लिए यात्रियों पर अतिरिक्त किराए का बोझ नहीं डालेंगे। यह भी सम्भव है कि वे सभी वर्ग के औद्योगिक उत्पादकों के भाड़े में एक प्रतिशत की कमी भी करें ताकि मुद्रा स्फ्रीति को काबू में रखने में मदद मिल सके।

सर्वेक्षण में 90 कम्पनियों के प्रमुखों ने कहा कि चुनावी वर्ष होने को देखते हुए रेल मंत्री लोकसभा लुभावन उपाय के तौर पर रेल भाड़े में 10-12 प्रतिशत की कमी कर सकते हैं लेकिन माल भाड़े में कोई कटौती की उम्मीद नहीं है।

साठ प्रतिशत कम्पनी प्रमुखों ने कहा कि 2008-09 में रेलवे की माल भाड़ा आय कम सेकम 22 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। 2006-07 की 15-17 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में माल भाड़े में चालू वित्त वर्ष में करीब 20 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है।

No comments: