Thursday 28 February, 2008

‘गोल्ड फंड’ के निवेशकों की चांदी

सोने की तेजी ने भले ही गहनों के शोरुम की चमक हल्की कर दी हो, लेकिन गोल्ड फंड को चमकने का मौका मिल रहा है। तीन महीने से लगातार बढ़ते दामों से गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (वस्तु बाजार में सोने की ट्रेडिंग) पर मिले मुनाफे ने सभी निवेश विकल्पों को पीछे छोड़ दिया है।

सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से गहनों के शोरुम में ग्राहक कम हो गए हैं। लेकिन, सोने का भाव चढ़ता ही जा रहा है क्योंकि निवेशकों को यह मुनाफा कमाने का सबसे बढ़िया जरिया लग रहा है। लेकिन निवेशकों को सोना खरीदने की बजाए सोने के फंड में निवेश करना ज्यादा बेहतर लग रहा है।

गोल्ड ईटीएफ (गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) का रिटर्न (मुनाफा) जबरदस्त है। पिछले तीन महीने में ही इसमें रिटर्न बढ़कर 18 फीसदी हो गया है।

अच्छे रिटर्न मिलने की वजह से ही इन फंड में पहले थोड़े पैसे लगाने वाले अब ज्यादा पैसे लगा रहे हैं। एचएनआई (हाई-नेटवर्थ इंवेस्टर्स) यानी बड़ी पूंजी वाले निवेशकों ने तो गोल्ड फंड में निवेश डेढ़ से तीन फीसदी बढ़ाकर दस फीसदी तक कर दिया है।

शेयर बाजार में लग रहे झटकों से भी गोल्ड फंड की चांदी हो गई है। फायदेमंद होने के साथ ही शेयर बाजार की तरह डीमैट खाते के जरिए इसमें कारोबार किया जा सकता है। यही वजह है कि कई ब्रोकरेज फर्म भी अब गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं।

No comments: