Wednesday 20 February, 2008

शेयर बाजार गिरावट पर खुले

एशियाई शेयर बाजारों से संकेत लेते हुए देश के शेयर बाजार काफी कमजोर खुले और अब इनमें गिरावट बढ़ गई है। फिलहाल सेंसेक्स 287 और निफ्टी 89 अंक की गिरावट पर हैं।

इस समय बैंकिंग, पूंजीगत वस्तु और अचल सम्पत्ति क्षेत्र में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट है। टिकाऊ उपभोक्ता, एफएमसीजी, तेल व गैस, ऊर्जा और पीएसयू सूचकांकों में एक प्रतिशत से ज्यादा की नर्मी है। लेकिन रुपए के कमजोर होने की कारण आईटी क्षेत्र तेजी दिखा रहा है। बीएसई पर यह अकेला क्षेत्र है जो मजबूत खड़ा है।

सेंसेक्स में शामिल तीस शेयरों में से सत्यम कम्प्यूटर्स, इंफोसिस, विप्रो, हिंडाल्को, रैनबैक्सी, टीसीएस, रिलायंस एनर्जी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और बजाज ऑटो के शेयर तेजी पर हैं। गिरने वाले शेयरों में एचडीएफसी बैंक, रिलायंस कम्युनिकेशन, भेल, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, आईटीसी और टाटा मोटर्स के शेयर शामिल हैं।

सुबह 10:35 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,758.36 के स्तर पर 287.30 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,191.25 के स्तर पर 89.55 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, पूंजीगत वस्तु और ऑटो क्षेत्र में कमजोरी आई है। आज भारती एयरटेल, सेल, भेल, एबीबी, ग्रासिम, एनटीपीसी, सिप्ला के शेयर गिरावट पर खुले हैं।

मिडकैप व स्मॉलकैप सूचकांक भी काफी गिरावट पर हैं।

लेकिन दूसरी ओर रुपए के कमजोर होने की खबरों के बीच आईटी व तकनीकी क्षेत्र के शेयर बढ़त पर हैं। यहां सत्यम, इंफोसिस, विप्रो, टीसीएस के शेयर तेजी दिखा रहे हैं।

सुबह 9:56 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,45.65 के स्तर पर 130.01 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,236.00 के स्तर पर 44.80 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

No comments: