Saturday 23 February, 2008

शुकर्वार को बाज़ार गिरावट पर बंद हुए

कल की तेजी के बाद आज देश के शेयर बाजार एक बार फिर लुढ़क गए। आज सेंसेक्स दो फीसदी से ज्यादा और निफ्टी डेढ़ फीसदी से ज्यादा की गिरावट लेकर क्रमशः 385 और निफ्टी 81 अंक नीचे बंद हुए हैं।

आज महंगाई दर के नौ फरवरी को खत्म सप्ताह के आंकड़े भी आ गए। इस दौरान महंगाई दर बढ़कर 4.35 फीसदी हो गई है जबकि बाजार को 4.11 फीसदी की महंगाई दर का अनुमान था। इस खबर के कारण भी बाजार में निराशा बढ़ी।

इससे पहले अमेरिकी बाजारों ने कल गिरावट भरा कारोबार दिखाया था जिसके बाद आज एशियाई बाजार और फिर भारतीय बाजारों में भी कमजोरी आई।

आज के कारोबार में, कल जबर्दस्त तेजी दिखाने वाले आईटी सूचकांक के अलावा बैंकिंग सूचकांक भी तीन फीसदी से ज्यादा गिर गया। तेल व गैस और तकनीकी क्षेत्र में दो फीसदी से ज्यादा तथा ऑटो, पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा और पीएसयू क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी गई। हालांकि टिकाऊ उपभोक्ता और फार्मा क्षेत्र हल्की तेजी पर बंद हुए।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को और मारुति सुजुकी के शेयर रहे जबकि बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक, सत्यम कम्प्यूटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, एसबीआई, रिलायंस, एचडीएफसी, रिलायंस एनर्जी और अम्बुजा सीमेंट के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर रहे।

कारोबार की समाप्ति पर

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,349.07 के स्तर पर 385.61 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,110.75 के स्तर पर 81.05 अंक नीचे बंद हुआ।

दोपहर 3:07 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,354.73 के स्तर पर 379.95 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,106.95 के स्तर पर 84.85 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय, कल जबर्दस्त तेजी में रहे आईटी सूचकांक में तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट है, बैंकिंग, ऑटो, तकनीकी और तेल व गैस क्षेत्र में दो फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। हालांकि टिकाऊ उपभोक्ता और फार्मा क्षेत्र हल्की तेजी पर हैं।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को, टाटा स्टील और मारुति सुजुकी के शेयर हैं जबकि बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक, सत्यम कम्प्यूटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, एसबीआई, रिलायंस, टीसीएस और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

दोपहर 2:07 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,447.61 के स्तर पर 287.07 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,131.40 के स्तर पर 60.40 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय, कल जबर्दस्त तेजी में रहे आईटी सूचकांक में ढाई फीसदी के आसपास की गिरावट है, बैंकिंग क्षेत्र में भी दो फीसदी से ज्यादा गिरा है। ऑटो, तकनीकी, तेल व गैस और ऊर्जा क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। हालांकि टिकाऊ उपभोक्ता, धातु और फार्मा क्षेत्र हल्की तेजी पर हैं।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को और ग्रासिम के शेयर हैं जबकि बजाज ऑटो, सत्यम कम्प्यूटर्स, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, इंफोसिस, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, रिलायंस, टीसीएस और भारती एयरटेल के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

दोपहर 1:28 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,386.89 के स्तर पर 347.79 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,107.25 के स्तर पर 85.55 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय कल जबर्दस्त तेजी में रहे आईटी सूचकांक में ढाई फीसदी से ज्यादा की गिरावट है, बैंकिंग ऑटो और तकनीकी क्षेत्र में भी दो फीसदी से ज्यादा की और पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा और पीएसयू क्षेत्र में एक फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। हालांकि टिकाऊ उपभोक्ता और फार्मा क्षेत्र हल्की तेजी पर हैं।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को और ग्रासिम के शेयर हैं जबकि बजाज ऑटो, सत्यम कम्प्यूटर्स, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एचडीएफसी, रिलायंस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

दोपहर 12:44 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,475.41 के स्तर पर 259.27 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,133.50 के स्तर पर 58.30 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय कल जबर्दस्त तेजी में रहे आईटी सूचकांक में ढाई फीसदी की गिरावट है, बैंकिंग क्षेत्र में भी दो फीसदी और ऑटो, तकनीकी, तेल व गैस क्षेत्रों में एक फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। हालांकि टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा और फार्मा क्षेत्र हल्की तेजी पर है।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को, एसीसी, ग्रासिम और एलएंडटी स्टील के शेयर हैं जबकि बजाज ऑटो, सत्यम कम्प्यूटर्स, टीसीएस, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, रिलायंस और एसबीआई के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

सुबह 11:59 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,362.29 के स्तर पर 372.39 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,100.35 के स्तर पर 90.85 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय बैंकिंग, आईटी और तेल व गैस क्षेत्रों में दो फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। ऑटो, पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर हैं।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को, एसीसी, ग्रासिम और टाटा स्टील के शेयर हैं जबकि सत्यम कम्प्यूटर्स, बजाज ऑटो, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, रिलायंस एनर्जी, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस, विप्रो और एसबीआई के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

सुबह 11:22 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,429.86 के स्तर पर 304.82 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,120.20 के स्तर पर 71.60 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय बैंकिंग, आईटी और तेल व गैस क्षेत्रों में दो फीसदी से ज्यादा की बिकवाली देखी जा रही है। ऑटो, पूंजीगत वस्तु, ऊर्जा, पीएसयू और तकनीकी क्षेत्र एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर हैं।

सेंसेक्स पर बढ़ने वाले शेयरों में सिप्ला, हिंडाल्को, एसीसी और टाटा स्टील के शेयर हैं। जबकि महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस एनर्जी, बजाज ऑटो, सत्यम कम्प्यूटर्स, विप्रो, टीसीएस और इंफोसिस के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट पर हैं।

सुबह 9:56 बजे

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक 17,498.16 के स्तर पर 236.52 अंक नीचे और राष्ट्रीय शेयर बाजार का निफ्टी 5,111.55 के स्तर पर 80.25 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

इस समय भेल, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस एनर्जी, ग्रासिम, ओएनजीसी, एसबीआई, एचडीएफसी के शेयर डेढ़ फीसदी से ज्यादा की गिरावट पर हैं।

No comments: