Saturday 9 February, 2008

एसबीआई का राइट्स इश्यू इसी महीने

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का राइट्स इश्यू 16-18 फरवरी को खुलने की उम्मीद है। इसका सब्सक्रिप्शन एक महीने तक मंगाया जा सकेगा। राइट्स इश्यू के जरिये 16,726.31 करोड़ रुपये उगाहे जाने की उम्मीद है।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। यह पूछने पर कि शेयर बाजार में चल रहा उतार-चढ़ाव इश्यू की कीमत को प्रभावित करेगा या नहीं, सूत्रों ने कहा कि बैंक द्वारा घोषित पेशकश पर इसका कोई असर नहीं होगा। केंद्रीय वित्त मंत्नालय के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि शेयर बाजार की स्थिति चिंता अवश्य पैदा करती है, लेकिन स्टेट बैंक के राइट्स इश्यू लाने में कोई दिक्कत नहीं है।

इस पेशकश के तहत मौजूदा शेयर धारकों को पांच शेयरों के मुकाबले एक शेयर मिलेगा। यह इश्यू सरकार और जीडीआर होल्डर्स समेत अन्य मौजूदा शेयरहोल्डर्स के लिए है। बैंक कर्मचारी शेयर खरीद योजना के तहत कर्मचारियों को भी शेयर जारी करेगा। पिछले महीने एसबीआई ने अपने 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले राइट्स शेयर की कीमत 1590 रुपये प्रति शेयर तय की थी। फिलहाल कीमतों में गिरावट आने के बावजूद एसबीआई के शेयर की कीमत राइट्स इश्यू के मूल्य से 25 फीसदी से भी ऊपर के स्तर पर चल रहा है।

No comments: