Monday 11 February, 2008

गिरावट के साथ लिस्ट हुआ रिलायंस पावर आईपीओ

मुंबई. शेयर बाजार के लिए सोमवार बड़ा दिन रहा और आज रिलायंस पावर का आईपीओ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया लेकिन इश्यू प्राइस के मुकाबले यह 20 रुपए की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ। इस महत्वपूर्ण घटना के बाद सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में ही गिर गए।

रिलासंस पावर आईपीओ आज कैपिटल बाजार में लिस्ट हुआ और इसका प्राइस बैंड 450 रुपए रखा गया। निवेशकों और बाजार विशेषज्ञों के हिसाब से यह कीमत उम्मीद से काफी कम रखी गई है। इसके साथ ही अनिल अंबानी समूह की तकरीबन सभी कंपनियों के शेयरों में शुरुआती कारोबार में गिरावट देखी गई।

इससे पहले रिलायंस पावर का आईपीओ के बाजार मंे आने पर ओवरसब्सक्राइब हुआ था। इस सबसे बड़े आईपीओ का उम्मीद से कम प्राइस बैंड और बाजार में खुलते ही गिरावट दोनों कारणों से निवेशकों में मायूसी देखी जा रही है।

रिलायंस के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि उसकी किसी भी कंपनी इश्यू प्राइस से नीचे लिस्ट हुआ हो। बीएसई और एनएसई में कैश टर्नओवर के हिसाब से फिलहाल रिलायंस पावर 70 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। अब तक के कारोबार के दौरान रिलायंस पावर का शेयर 547.80 के आंकड़े पर खुलने के बाद 599.90 के उच्चतम मूल्य और 389 के न्यूनतम मूल्य के बीच झूल चुका है।

अनिल के लिए खास दिन :
अनिल अंबानी के लिए यह दिन ऐतिहासिक ही नहीं बल्कि बेहद खास है क्योंकि आज उनकी रिलायंस पावर को शेयर बाजार में लिस्ट किया गया है। इससे पहले अनिल ने स्टॉक एक्सचेंज में पुरानी परंपरा के मुताबिक घंटा बजाया और इसके साथ आईपीओ लिस्ट हो गया। सोमवार का दिन अनिल ने इसलिए चुना क्योंकि आज उनकी पत्नी टीना अंबानी का जन्मदिन है और बसंत पंचमी को उन्होंने शुभ माना।

No comments: