Wednesday 9 January, 2008

आईपीओ पहुंचाएंगे 100 ट्रिलियन के पार

नई दिल्ली.भारतीय कंपनियों के आने वाले आईपीओ मार्केट कैपिटलाइजेशन में करीब 20 लाख करोड़ की बढ़ोतरी करेंगे। करीब 50 से अधिक कंपनियों के आईपीओ आने वाले महीनों में निवेशकों के सामने होंगे। इससे निवेशकों को इन कंपनियों के शेयरधारक बनने का मौका मिलेगा तो कंपनियों को अपने नए प्रोजेक्टस के लिए बड़े स्तर पर पूंजी प्राप्त होगी। बाजार को ताकत अलग से मिलेगी।

बाजार के जानकारों का कहना है कि इससे भारतीय शेयर बाजारों का कुल मार्केट कैप 100 ट्रिलियन तक पहुंच सकता है। जो कि मौजूदा समय 75 लाख करोड़ रुपए के आसपास है। बाजार पूंजीकरण में यह बढ़ौतरी सैकेंडरी बाजार के समर्थन के बिना सिर्फ नए आईपीओ ही कर डालेंगे। इससे कंपनियों को अपनी वैल्यूएशन करने का मौका मिलेगा और इंडियन कॉपरेरेट वर्ल्ड में पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

इस समय भारतीय कंपनियां करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी को आईपीओ के माध्यम से बाजार में बेच रही हैं। इस प्रकार बाजार से जुटाए गए 2 लाख करोड़ रुपए बाजार पूंजीकरण में 20 लाख करोड़ की बढ़ोतरी करेंगे। बाजार में मौजूदा ट्रैंड जारी रहे तो इस साल के अंत तक भारतीय शेयर बाजारों का बाजार पूंजीकरण 100 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर सकता है।

प्राइम डाटाबेस के पृथ्वी हल्दिया के अनुसार इस समय करीब एक लाख 90 हजार करोड़ रुपए के आईपीओ पाइपलाइन में हैं। जिनमें निवेश के लिए निवेशक भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हल्दिया का कहना है कि आम भारतीय अपनी घरेलू बचत को भी अब कैपिटल मार्केट में लगाने के लिए मन बना चुका है। बाजार के लिए यह एक अच्छा संकेत है। अगर उन्हें बाजार से अच्छा रिटर्न मिलेगा तो वह अपनी बाकी पूंजी भी शेयर बाजार में ला सकते हैं। प्राइम डाटाबेस के अनुसार करीब 70 कंपनियों ने आईपीओ के लिए अपने प्रोसपेक्ट्स सेबी के पास जमा करवा दिए हैं। जिनके माध्यम से करीब 35 हजार करोड़ रुपए बाजार से लिए जाएंगे। पॉवर, इंफ्रॉस्ट्रक्चर और मीडिया सेक्टर में कई आईपीओ बाजार में आने वाले हैं।

अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर का आईपीओ 15 जनवरी से खुल रहा है। इस कंपनी के शेयर लिस्ट होते ही कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब दो लाख करोड़ रुपए के आसपास पहुंच सकता है।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ एस. मुखर्जी के अनुसार भारतीय कॉपरेरेट सेक्टर इस वक्त बाजार में पूंजी उगाहने के लिए जोरशोर से कोशिश कर रहा है और निवेशकों से भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

रिलायंस पॉवर के बाद आरईसी, एनएचपीसी, नार्थ ईस्टर्न इलैक्ट्रिक पावर कॉपरेरेशन, एस्सर पॉवर, जयप्रकाश पॉवर भी लाइन में हैं। टैलीकॉम सेक्टर में एयरसेल और भारती इंफ्रॉटेल भी आईपीओ लेकर आ रहे हैं। मीडिया सेक्टर में डीबी कॉपरे., डीटी सिनेमाज, डीक्यू इंटरटेनमेंट, आरजीवी फिल्म और सेट इंडिया भी आईपीओ लेकर आ रहे हैं।

No comments: