Wednesday 16 January, 2008

रिलायंस आईपीओ: पावर ऑन

मुंबई : अनिल अंबानी ग्रुप की कंपनी रिलायंस पावर के आईपीओ को निवेशकों का जबर्दस्त समर्थन मिला है। आईपीओ खुलने के पहले ही दिन कंपनी को करीब 12 गुना ऐप्लिकेशन मिला। इस आईपीओ के ओवरसब्सक्रिप्शन से वित्त मंत्री चिदंबरम भी उत्साहित दिखे। उन्होंने कहा - भारत के भविष्य के बारे में दुनिया क्या सोचती है, यह उसका आइना है। भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य को लेकर निवेशक आश्वस्त हैं।

निवेशकों में उत्साह

मंगलवार सुबह रिलायंस पावर का आईपीओ खुलने के साथ ही यह पूरा सब्सक्राइव हो गया। जैसे-जैसे दिन ढलता गया, ऐप्लिकेशन की संख्या बढ़ती गई। आईपीओ 18 जनवरी को बंद होगा। आईपीओ से कंपनी को 11 हजार 700 करोड़ रुपये मिलेंगे। इसका प्राइस बैंड 405-450 रुपये है। कंपनी ने 22.8 करोड़ शेयर ऑफर किया है। इसमें 30 फीसदी रिटेल इन्वेस्टर के लिए है।

डिस्काउंट की चाशनी

कंपनी रिटेल इन्वेस्टर को 20 रुपये का डिस्काउंट दे रही है। साथ ही, रिटेलर्स को इसका भुगतान किस्तों में करने की भी छूट दी गई है। रिटेल इन्वेस्टर अधिकतम 225 शेयर के लिए अप्लाई कर सकता है। लॉट साइज 15 शेयरों का है यानी कम से कम 15 शेयरों के लिए या फिर 15 के गुणक में अधिकतम 225 शेयर के लिए अप्लाई किया जा सकता है। रिलायंस पावर के पास देशभर में छोटे-बड़े 13 प्रॉजेक्ट हैं, जिन पर काम चल रहा है और इसे पूरा करने के लिए ही आईपीओ लाया गया है। रिलायंस पावर का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। इससे पहले सबसे बड़ा आईपीओ रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ लिमिटेड का था, जिसने पिछले साल 9188 करोड़ रुपये जुटाए थे।

No comments: