Thursday 10 January, 2008

भारत की द्विपक्षीय व्यापार मुहिम में दुनिया के दिग्गज

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। दुनिया के कई बड़े अर्थविद भले ही विरोध कर रहे हों, लेकिन यूपीए सरकार निकट भविष्य में ही 10 से अधिक देशों के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते की तैयारी में जुट गई है। इनमें यूरोपीय संघ जैसे व्यापारिक समूह के अलावा अमेरिका जैसी आर्थिक महाशक्तियां शामिल हैं।

यहां चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कमलनाथ ने बुधवार को इस बात का खुलासा किया। उन्होंने साफ कहा कि डब्ल्यूटीओ की दोहा वार्ताओं में आए गतिरोध से भारत की द्विपक्षीय समझौता मुहिम कतई प्रभावित नहीं होगी। पिछले कई महीनों से चल रहे इस अभियान के सकारात्मक परिणाम दिख सकते हैं। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय व्यापारिक समझौते की सूची में कनाडा और आसियान देश भी शीर्ष पर हैं।

इस मौके पर उन्होंने प्रवासी भारतीयों को सुझाव दिया कि उन्हें घरेलू मझोले उपक्रमों को मजबूत करने की दिशा में योगदान करना चाहिए। इसके साथ ही वे भारत के पूंजी बाजार में निवेश कर सकते हैं। इसके तहत कौशल प्रधान उद्योगों में निवेश उनके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इस दिशा में भारतीय सूचना टेक्नोलाजी और आटो उद्योग की सफलता दुनिया के सामने है। प्रवासी भारतीयों को उत्कृष्टता के उभरते हुए क्षेत्रों में निवेश करना चाहिए।

No comments: