Monday 7 January, 2008

देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए दिल थामकर बैठिए

मुंबई : देश में इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ का बाजार एक दफा फिर गर्म होने वाला है। देश के प्रमुख उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर लिमिटेड देश का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आ रही है। पिछले 2 साल में निवेशकों ने आईपीओ में निवेश करके अच्छा खासा पैसा बनाया है। नए साल में भी निवेशकों के लिए ऐसा ही होने के आसार हैं।

देश में सबसे ज्यादा चर्चित अनिल अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस पावर लिमिटेड (आरपीएल) का आईपीओ 15 जनवरी को खुल रहा है और यह 18 जनवरी को बंद होगा। कंपनी 10 रुपये फेस वैल्यू के 26 करोड़ शेयर जारी करेगी और इसका प्राइस बैंड 408 रुपये से 450 रु होगा। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने इस आईपीओ को 5 में से 4 की रेटिंग दी है, जिससे यह संकेत मिलता है कि कंपनी और इस इश्यू के फंडामेंटल काफी मजबूत हैं।

देश में अब तक का यह सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ ने सबसे बड़ा आईपीओ जारी किया था, जो 500 रुपये पर जारी हुआ था और इसका मौजूदा भाव 6 महीनों में ही 1000 रुपये से ऊपर हो गया है।

यह आईपीओ रिटेल इनवेस्टरों के लिए काफी पॉजिटिव लग रहा है। क्यों? पहला, रिटेल निवेशकों को शेयरों में आवेदन करने पर 5 फीसदी डिस्काउन्ट मिलेगा। रिटेल निवेशकों से आशय उन निवेशकों से है जो 1 लाख रुपये तक के शेयरों के लिए आवेदन करते हैं। यानी फाइनल ऑफर प्राइस पर 20 रुपये प्रति शेयर डिस्काउन्ट दिया जाएगा। दूसरा, रिटेल निवेशकों को इस इश्यू में पैसा लगाने पर आवेदन के साथ ही पूरा भुगतान नहीं करने का विकल्प उपलब्ध है। आवदेन पर केवल 115 रुपये प्रति शेयर देना है और बाकी राशि उन्हें शेयरों के अलॉटमेंट के वक्त देनी है। मिसाल के तौर पर यदि कोई निवेशक अपर प्राइस बैंड पर 100 शेयरों के लिए 450 रुपये के भाव से अप्लाई करता है, तो उसे आवेदन करने पर 42,750 रुपये (डिस्काउन्ट काटने के बाद) का केवल 25 फीसदी हिस्सा ही आवेदन के वक्त, जो कि 10,687.5 रु होगा, देना होगा। इस सुविधा से निवेशकों को पूरा पैसा एक बार में ही नहीं देना होगा। ऐसी दोनों सुविधाएं निवेशकों को अब तक आईसीआईसीआई बैंक के आईपीओ में ही मिली थी।

पिछले दिनों लिस्टिंग की प्रक्रिया को सरल और तेज बनाने की वजह से शेयरों की लिस्टिंग तेजी से होती है। लिहाजा संभावना यही है कि यह शेयर फरवरी में ही शेयर बाजारों में लिस्ट हो जाए और निवेशकों को शेयरों में जल्द ट्रेडिंग करने का फायदा मिल सकेगा।

यहां अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कंपनी के चेयरमैन अनिल अंबानी ने कहा - वह तो चाहते थे कि सारे शेयर रिटेल निवेशकों को ही अलॉट कर दिए जाएं, लेकिन मार्केट रेग्युलेटर सेबी के मुताबिक सिर्फ 30 फीसदी शेयर ही रिटेल निवेशकों को अलॉट किए जा सकते हैं। कॉन्फ्रेंस में अनिल के साथ उनके बेटे अन्शुल भी थे।

मर्चेन्ट बैंकरों के मुताबिक इस आईपीओ के बाद अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (एडीएजी) का मार्केट कैप देश में दूसरे नम्बर पर चला जाएगा। इस वक्त सबसे ज्यादा मार्केट कैप मुकेश अंबानी समूह का है। उनका यह भी कहना है कि इस आईपीओ के प्रति निवेशकों में मौजूदा उत्साह को देखते हुए लगता है कि इस इश्यू को रेकॉर्ड रीस्पॉन्स मिलेगा। हाल ही में कई आईपीओ को 100 गुना से ज्यादा तक समर्थन मिला है। रिलायंस पावर इस कंपनी की पैरंट कंपनी है और जबसे इसके इश्यू को सेबी ने मंजूरी दी है, तब से रिलायंस एनर्जी का शेयर रोजाना बढ़ रहा है। ग्रे मार्केट में भी इश्यू प्राइस पर 350 रुपये तक का प्रीमियम चल रहा है जो गुजरात, मुंबई के कालवा देवी, बोरिवली, भाईंधर, गोरेगांव, मालाड़, जयपुर, इंदौर, जोधपुर आदि में काफी सक्रिय है। इश्यू के मर्चेन्ट बैंकर एनाम फाइनैंशनल के वल्लभ भंसाली का कहना है कि देश में बिजली की कमी को देखते हुए कंपनी का फ्यूचर अच्छा है।

रिलायंस पावर इस वक्त देश में 20,000 मेगावाट क्षमता के कई पावर प्रोजेक्ट्स को क्रियान्वित कर रही है। समूह की योजना विंड एनर्जी और न्यूक्लियर पावर सेक्टर में भी प्रवेश करने की है।

No comments: