Monday 21 January, 2008

बड़े मियां तो बड़े मियां छोटे मियां सुभान अल्ला

नई दिल्लीः देश में सबसे बड़ा आईपीओ पेश करना ही अनिल अंबानी की कामयाबी नहीं है। उनका एडीएजी ग्रुप अब मार्केट कैप (100 अरब डॉलर) के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। संभावना जताई जा रही है कि अनिल अपने बड़े भाई मुकेश को पछाड़ सकते हैं। एक विदेशी पत्रिका द्वारा तैयार अमीरों की लिस्ट में मुकेश और लक्ष्मी मित्तल के बाद तीसरे नंबर पर अनिल का नाम दर्ज है।

एडीएजी ग्रुप की कंपनी रिलायंस पावर के आईपीओ के लिए रेकॉर्ड 200 अरब डॉलर की बिडिंग हुई। देश और दुनिया के निवेशकों ने ऐसी कंपनी के आईपीओ के लिए बिडिंग की, जिसका अब तक बिजनेस शुरू नहीं हुआ है। रिलायंस पावर को मिले मेगा रिस्पॉन्स के बाद एडीएजी ग्रुप का मार्केट कैप 3.94 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जबकि जून 2005 में यह 16 हजार करोड़ रुपये था।

धीरूभाई अंबानी की विरासत जब मुकेश और अनिल में बंटी, तभी से एक-दूसरे को पछाड़ने के लिए दोनों भाइयों में जैसे होड़ लग गई। बंटवारे के बाद मिली दौलत में दोनों भाइयों ने बहुत कुछ जोड़ा। अब ऐसा मौका आया है, जब अनिल अपने बड़े भाई से सिर्फ एक कदम पीछे रह गए हैं।

कंपनी के चेयरमैन अनिल अंबानी ने शनिवार को पत्रकारों से कहा, अब एडीएजी ग्रुप मार्केट कैप के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा कॉरपोरेट हाउस बन गया है। एडीएजी के मार्केट कैप में रिलायंस पावर 1.07 लाख करोड़, रिलायंस एनर्जी 50,234 करोड़, आरएनआरएल 33,602 करोड़, एडलैब्स 6,471 करोड़, रिलायंस कैपिटल 57,558 करोड़ और रिलायंस कम्यूनिकेशन ने 1.44 लाख करोड़ का योगदान दिया है।

इस बीच, कंपनी ने आईपीओ की कीमत 450 रुपये तय कर दी है। कंपनी रिटेल इनवेस्टर को 20 रुपये का डिस्काउंट दे रही है, लिहाजा रिटेलर्स को यह शेयर 430 रुपये में मिलेगा। रिलायंस पावर के शेयर की लिस्टिंग फरवरी के पहले सप्ताह में होगी। आईपीओ ऐप्लिकेशन के जरिए रिलायंस पावर को करीब 7.5 लाख करोड़ रुपये मिले, जिसमें से आधा हिस्सा विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का है। इस इश्यू को 73 गुणा से ज्यादा ऐप्लिकेशन मिले यानी 22.8 करोड़ शेयर के ऑफर पर रिलायंस पावर को 1665 करोड़ शेयर के ऐप्लिकेशन मिले। रिटेल इनवेस्टर के हिस्से के लिए कंपनी को 14 गुणा ऐप्लिकेशन मिले।

No comments: