Tuesday 15 January, 2008

रिलायंस पावर से भारी धनराशि जुटेगी

मुंबई: अनिल धीरुभाई अंबानी ग्रुप(एडीएजी) द्वारा प्रमोटेड देश के अब तक के सबसे बड़े आईपीओ रिलायंस पावर के जरिए भारी धन जुटाने की जुगत लगाई जा रही है। यह 15 जनवरी मंगलवार को जारी हो रहा है।इस आईपीओ की सबसे कम कीमत 405 रुपए रखी गई है। इसके जरिए कंपनी 9,234 करोड़ रुपए जुटाएगी, 450 रुपए के अधिकतम प्राइस बैंड से 10,260 करोड़ रुपए जुटेंगे। दोनों ही स्थितियों में इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ होने का सम्मान मिल जाएगा।

अब तक सबसे बड़ा आईपीओ डीएलएफ ने निकाला था। इस रियल एस्टेट कंपनी को इसके जरिए 9,188 करोड़ रुपए मिले थे।

एडीएके यह धन उन 13 में से 6 विद्युत परियोजनाओं में लगाएगा जो कंपनी के पास हैं। उसे 2014 तक 28,200 मेगावाट बिजली का उत्पादन होने की उम्मीद है। एमके शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर ने अपने प्री आईपीओ नोट्स में कहा है कि प्रोजेक्ट की लंबी अवधि को देखते हुए शेयरों की कीमत अधिक है। कंपनी ने अपने निवेशकों को सिर्फ लिस्टिंग के वक्त होने वाली आमदनी के लिए ही इसमें निवेश की सलाह दी है। इसके लिए सीमा से बेहद अधिक आवेदन आ रहे हैं।

अनाग्राम सिक्यूरिटी के प्रमुख विनोद कुमार ने कहा कि रिटेल निवेशक 115 रुपए प्रति शेयर के लिहाज से ही आवेदन कर सकते हैं। लेकिन वे इसके बढ़े मूल्य का लाभ लेने के लिए बिक्री पूरा पैसा चुकाने के बाद ही कर सकेंगे। इससे साफ है कि इश्यू रिटेल से अलग चान गुना अधिक मूल्य में दिया जा रहा है। उन्हें इसके 300 रुपए अधिक में लिस्ट होने की उम्मीद है। इस फर्म ने भी निवेशकों को लिस्टिंग का ही लाभ लेने निवेश की सलाह दी है।

No comments: