Wednesday 9 January, 2008

मुक्त व्यापार समझौते पर नहीं बनी सहमति

भोपाल. एक्साइज और कस्टम ड्यूटी में रियायत के मसले पर आसियान देशों और भारत के बीच दूसरे दिन भी सहमति नहीं बन पाई। मुक्त व्यापार समझौते के लिए भोपाल में चल रही उच्च स्तरीय बैठक में दिनभर की मशक्कत के बाद तय किया गया कि दोनों पक्ष अपने उत्पादों की टेरिफ लिस्ट बनाकर एक दूसरे को सौंप दें, जिस पर बैठक के अंतिम दिन बुधवार को निर्णय ले लिया जाएगा।

गौरतलब है कि दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) के दस देश- ब्रुनोई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाऊस, फिलीपिंस, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम अपने उत्पादों के निर्यात के लिए भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करना चाहते हैं। बदले में भारत भी अपने उत्पादों को इन देशों में निर्यात कर सकेगा। दोनों पक्षों की इस मसले पर अब तक 18 राउंड बातचीत हो चुकी है। बैठक में भाग ले रहे भारतीय अधिकारियों के मुताबिक हर राष्ट्र की अपनी प्रोडक्ट लिस्ट है जिसके निर्यात पर आमने-सामने की बातचीत हो रही है। प्रोडक्ट लिस्ट में पांच हजार से ज्यादा उत्पादों को शामिल किया गया है।

सूत्र का कहना है कि मुक्त व्यापार में निर्यात को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। पेंच कस्टम और एक्साइज ड्यूटी में रियायत पर फंसा हुआ है। चूंकि इससे दोनों पक्षों के आर्थिक हित प्रभावित हो रहे हैं इसलिए एक-एक बिंदु पर बहस चल रही है। मसलन भारत ऑटोमोबाइल, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल, इंजीनयिरिंग स्टील के निर्यात में छूट चाहता है, लेकिन वियतनाम, इंडोनेशिया जैसे राष्ट्र भारत को यह छूट देने के पक्ष में नहीं है। इसी तरह आसियान देश चाय काफी, पामआइल,चावल इत्यादि के निर्यात पर लगभग 50 प्रतिशत तक छूट चाहते हैं, लेकिन भारत इसके लिए तैयार नहीं है।

मंगलवार को दिनभर चली बैठक के बाद भी दोनों पक्ष निर्णायक स्थिति तक नहीं पहुंच पाए। रात में दोनों पक्षों ने अपनी अपनी प्रोडक्ट और टेरिफ लिस्ट एक-दूसरे को सौंप दी। इनके अध्ययन के बाद बुधवार को आसियान की ओर से अंतिम प्रपोजल दिया जाएगा, जिस पर निर्णय के साथ बैठक समाप्त होगी।

No comments: