Friday 14 December, 2007

10 कंपनियां उतरना चाहती हैं इंश्योरेंस कारोबार में

मुंबई : इंश्योरेंस रेग्युलेटरी डिवेलपमेंट अथॉरिटी (इरडा) ने गुरुवार को कहा कि 10 नई कंपनियां इंश्योरेंस सेक्टर में प्रवेश करना चाहती हैं। इन कंपनियों ने तेजी से विकास कर रहे इस सेक्टर में कारोबार शुरू करने का लाइसेंस हासिल करने के लिए इरडा के पास ऐप्लिकेशन दिया है।

इरडा के मेंबर सी. आर. मुरलीधरन ने कहा- 5 कंपनियों ने लाइफ इंश्योरेंस और 5 ने जनरल इंश्योरेंस सेक्टर का लाइसेंस हासिल करने के लिए आवेदन दिया है। श्रीराम ग्रुप, रैनबक्सी प्रमोटेड रेलिगेयर सेक्युरिटीज भी 10 कंपनियों की फेहरिस्त में शामिल हैं। हालांकि मुरलीधरन ने बाकी कंपनियों का नाम बताने से इनकार कर दिया। पर उन्होंने इतना जरूर कहा कि भारतीय कंपनियों के अलावा कुछ यूरोपीय और ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों ने भी इंश्योरेंस सेक्टर में कारोबार शुरू करने की इजाजत इरडा से मांगी है।

गौरतलब है कि मौजूदा नियमों के मुताबिक यदि कोई विदेशी कंपनी भारत में इंश्योरेंस कारोबार शुरू करना चाहती है तो उसे किसी भारतीय कंपनी को साझीदार बनाना होगा। इसकी वजह यह है कि यहां किसी इंश्योरेंस कंपनी में विदेशी पार्टनर की हिस्सेदारी ज्यादा से ज्यादा 24 फीसदी हो सकती है। हालांकि सरकार इंश्योरेंस कंपनी में विदेशी पार्टनर की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 49 फीसदी करने पर विचार कर रही है। यदि इरडा इन 10 कंपनियों को लाइसेंस देता है तो भारत में रजिस्टर्ड इंश्योरेंस कंपनियों की कुल संख्या 36 से बढ़कर 46 हो जाएगी।

No comments: